Lucknow News : त्योहारी सीजन में सोने-चांदी की बढ़ती कीमतों का ग्राहकों ने निकाला रास्ता, हल्के गहनों को दे रहे तवज्जो

UPT | करवाचौथ को लेकर गहनों की खरीदारी करते लोग

Oct 17, 2024 11:25

करवाचौथ व्रत के लिए महिलाएं चांदी के करवे और बर्तन जैसे लोटा, गिलास, थाली, और चलनी भी खरीद रही हैं। इनकी कीमतें 12,000 रुपये से 60,000 रुपये तक हैं।

Lucknow News : सोने और चांदी के दामों में पिछले एक साल में भारी वृद्धि देखने को मिली है। इसके बावजूद, त्योहारी माहौल में लोग गहनों की खरीदारी कर रहे हैं। हालांकि, महंगाई की मार के मद्देनजर इस बार लोगों ने वजन में हल्के गहनों को प्राथमिकता दी है। इसके कारण पहले नवरात्र और अब करवाचौथ के अवसर पर बाजार में गहनों की खरीद से लगभग 60 प्रतिशत तक की वृद्धि देखी गई है।

कम वजन के गहनों की बढ़ी मांग
महंगाई के चलते, ग्राहक इस बार कम वजनी और हल्के गहनों को अधिक पसंद कर रहे हैं। करवाचौथ पर महिलाओं में नई-नई डिजाइन की अंगूठियां, चेन और मंगलसूत्र में खास रुचि देखने को मिल रही है। सबसे अधिक मांग 8,000 रुपये से लेकर 50,000 रुपये तक के गहनों की है। इसमें नगीने, मीना जड़ित आभूषण, कलर स्टोन और पिंक गोल्ड शामिल हैं।



पूजा के लिए चांदी के करवे और बर्तन भी डिमांड में
करवाचौथ व्रत के लिए महिलाएं चांदी के करवे और बर्तन जैसे लोटा, गिलास, थाली, और चलनी भी खरीद रही हैं। इनकी कीमतें 12,000 रुपये से 60,000 रुपये तक हैं। लखनऊ सराफा एसोसिएशन के उपाध्यक्ष राजन रस्तोगी के अनुसार, बाजार में दो लाख रुपये तक की फैंसी रेंज और 25 लाख रुपये तक की ब्राइडल रेंज में गहने उपलब्ध हैं।

दीवाली तक बढ़ सकती है बिक्री
व्यापारियों का मानना है कि इस साल सोने-चांदी की कीमतों में वृद्धि के बावजूद दीवाली तक बाजार में और तेजी आएगी। ज्वैल पैलेस के मालिक आयुष अग्रवाल के अनुसार, दीवाली पर सराफा बाजार में अच्छा कारोबार होने की उम्मीद है, जिससे व्यापारियों को विशेष लाभ होगा।

सोने और चांदी के दामों में सालभर में उछाल
पिछले एक साल में सोने के दाम में लगभग 19,000 रुपये प्रति 10 ग्राम की बढ़ोतरी हुई है। 16 अक्टूबर 2023 को 24 कैरेट सोना जहां 60,260 रुपये प्रति 10 ग्राम था, वहीं इस साल यह बढ़कर 79,300 रुपये हो गया है। इसी तरह, चांदी की कीमतें भी 74,100 रुपये प्रति किलोग्राम से बढ़कर 93,200 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई हैं।

गहनों की हमेशा रहती है डिमांड
त्योहारों के मौके पर गहनों की मांग हमेशा से ही रही है। करवाचौथ के अवसर पर पत्नियों को उपहार में गहने देने की परंपरा है। इस बार महंगाई के बावजूद, पतली डिजाइन वाले मंगलसूत्र और चांदी के करवे अधिक बिक रहे हैं। आरके ज्वैलर्स के मालिक राजीव गुप्ता के अनुसार, लखनऊ में गहनों की इस मांग में कोई कमी नहीं आई है।

पिछले एक सप्ताह में सोने-चांदी के दामों में उतार-चढ़ाव
सोने की कीमतों में लगातार बदलाव देखने को मिल रहा है। इस महीने 9 अक्टूबर को सोने का भाव 77,900 रुपये था, जो 16 अक्टूबर को 79,300 रुपये हो गया। इसी प्रकार, चांदी की कीमतें भी लगातार बढ़ती-घटती रही हैं। इस बार 9 अक्टूबर को चांदी 91,200 रुपये प्रति किलोग्राम थी, जो 16 अक्टूबर को 93,900 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच गई।
 

Also Read