Lucknow News : फर्जी सीबीआई अधिकारी बनकर महिला डॉक्टर को किया डिजिटल अरेस्ट, ठगे 85 लाख रुपए

UPT | आरोपी देवाशीष

May 07, 2024 13:42

लखनऊ से हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है जहां एमसीए होल्डर छात्र ने फर्जी सीबीआई अधिकारी बनकर महिला डॉक्टर को डिजिटल अरेस्ट कर ठगे 85 लाख रुपए....

Lucknow : टेक्नोलॉजी बढ़ाने के साथ-साथ अपराधी भी टेक्निकल होते जा रहे हैं मामला लखनऊ का है जहां महिला डॉक्टर को डिजिटल अरेस्ट करके 85 लाख रुपए की ठगी की गई है। महिला डॉक्टर से फर्जी सीबीआई अधिकारी बनकर युवक ने 85 लाख रुपए ट्रांसफर करवाएं।

क्या है पूरा मामला- लखनऊ के इंद्रप्रस्थ अपार्टमेंट में रहने वाली डॉक्टर सौम्या गुप्ता को 15 अप्रैल को एक फोन आया फोन पर व्यक्ति ने बोला कि आपका नाम पर एक कार्गो पार्सल बुक है फोन करने वाले ने खुद को कस्टम ऑफिसर बताया था वही साथ में फोन पर महिला डॉक्टर से कहा कि कार्गो में जाली पासपोर्ट नकली एटीएम कार्ड तथा 140 ग्राम एमडीएम ड्रग्स मौजूद है जिसे सुनकर महिला डॉक्टर घबरा गई कुछ देर बाद कस्टम ऑफिसर के तौर पर बात कर रहे व्यक्ति ने दूसरे व्यक्ति को फोन दिया जिसे खुद को सीबीआई अधिकारी बताया जिसने धमकाते हुए कहा कि अगर आपने सही जानकारी नहीं दी तो अगले आधे घंटे में पुलिस आपको अरेस्ट कर लेगी घबराई महिला डॉक्टर ने फर्जी सीबीआई अधिकारी की बात मान ली और जो बैंक खाते उसके द्वारा बताए गए उसमें पैसे भी ट्रांसफर कर दिए जानकारी के अनुसार 2 घंटे में कुल 85 लाख रुपए डॉक्टर ने आरोपियों को ट्रांसफर करें।

बढ़ रहे हैं डिजिटल अरेस्ट के मामले- टेक्नोलॉजी बढ़ाने के साथ-साथ अपराधी भी टेक्निकल होते जा रहे हैं हाल ही में ऐसे मामले ज्यादा बढ़ाते देखे जा रहे हैं जिसमें लोगों को डिजिटल अरेस्ट करके अपराधी घटना को अंजाम दे रहे हैं वहीं पुलिस के नाम पर भी कई बार साइबर फ्रॉड इंक्वारी के नाम पर पैसे की डिमांड करते हैं और लोग घबराकर उन्हें पैसे भी ट्रांसफर कर देते हैं ठीक इसी तरह जीएमसी की डॉक्टर सौम्या गुप्ता के साथ भी साइबर फ्रॉड अपराधी ने किया बाहर हाल बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर होने के बाद बैंक मैनेजर को शक हुआ जिसके बाद यह पूरा मामला सामने आया फिलहाल पुलिस ने 6 लाख रुपए फ्रीज़ करा दिए हैं बाकी 79 लाख रुपए रकम की रिकवरी अभी बाकी है।

कंप्यूटर इंजीनियर है आरोपी- डॉक्टर से 85 लाख रुपए की ऑनलाइन ठगी के मामले में पुलिस ने साइबर सेल की मदद से गोमती नगर विस्तार सेक्टर 6 से देवाशीष राय को गिरफ्तार किया बताते चले देवाशीष मूल रूप से आजमगढ़ जिले के मसौना का रहने वाला है जानकारी के अनुसार वह एमसीए कर चुका है। फिलहाल पुलिस ने अपराधी को गिरफ्तार कर लिया है और जांच में जुड़ गई है वहीं देवाशीष द्वारा पैसों को अलग-अलग अकाउंट में ट्रांसफर किया गया है जिसके बारे में पुलिस पता लग रही है।

अन्य लोग भी हैं शामिल- साइबर टीम की मदद से पुलिस के हत्थे चढ़े आरोपी ने पूछताछ में बताया कि उसके साथ अन्य लोग भी गृह में शामिल हैं वहीं जिन पैसों को ठगी करके वह बैंक अकाउंट में ट्रांसफर करवाता है उसे अलग-अलग अकाउंट में नेट बैंकिंग के जरिए भेज दिया जाता है फिलहाल पुलिस ने अभी तक डॉक्टर सौम्या गुप्ता से ठगे 85 लाख रुपए में से 6 लख रुपए को फ्रिज करवाया है बाकी अन्य पैसों और खातों की जांच जारी है।

Also Read