Cyber Crime : तुम्हारा बेटा रेप केस में फंस गया है...AI से आवाज सुनाकर खाते में ट्रांसफर कराए 1.60 लाख

सोशल मीडिया | सांकेतिक तस्वीर

Jun 24, 2024 13:29

सुनील कुमार तिवारी को भरोसा दिलाने के लिए कॉलर ने उनके बेटे से बात कराई। यह आवाज आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस तकनीक के माध्यम से बनाई गई थी। जिसमें, उनके बेटे ने कहा कि पापा मुझे बचा लीजिए यह लोग बहुत मार रहे हैं।

Lucknow News: "तुम्हारा बेटा रेप केस में फंस गया है अगर उसे बचाना चाहते हो तो पैसे ट्रांसफर कर दो" व्हाट्सएप पर आई इस फोन कॉल के बाद जब सुनील कुमार तिवारी ने यह सुना तो वह परेशान हो गए और घबराकर पैसे ट्रांसफर कर दिए। धोखाधड़ी के बारे में मालूम होने पर उन्होंने पुलिस में शिकायत दर्ज कराई।

क्या है पूरा मामला
गुडंबा थाना क्षेत्र के रहने वाले सुनील कुमार तिवारी के फोन पर एक व्हाट्सएप वीडियो कॉल आई, जिसकी डीपी में पुलिस की वर्दी पहने एक व्यक्ति था। जब सुनील ने फोन उठाया तो फोन करने वाले ने कहा कि आपका बेटा रेप केस में फंसा हुआ है और उसे तीन अन्य लोगों के साथ थाने में बैठाया गया है। अगर उसे बचाना है तो रुपये भेजने होंगे, क्योंकि उसका नाम भी एफआईआर में दर्ज है। यह सुनकर सुनील कुमार तिवारी घबरा गए और उन्होंने 1.60 लाख रुपये ऑनलाइन ट्रांसफर कर दिए। इसके बाद आरोपी ने और पैसे मांगे। इस बीच सुनील तिवारी ने अपने बेटे से बात की तो उन्हें ठगी का पता चला। इसके बाद उन्होंने थाने में मामले की शिकायत दर्ज कराई।

किया इमोशनल ब्लैकमेल
जानकारी के अनुसार सुनील कुमार तिवारी को कॉलर ने कहा कि तुम्हारे बेटे ने मारपीट की है साथ में तीन अन्य लोग भी हैं। मारपीट के साथ-साथ उस पर रेप का भी आरोप है। एफआईआर में भी नाम उसका दर्ज है। उसे थाने में बैठाया गया है आपका बेटा इन्हीं लोगों के साथ है। लेकिन, देखने से ऐसा नहीं लगता कि इसने कोई भी गलत काम किया होगा। हमने उसी से आपका नंबर लिया है। अगर आप उसे बचाना चाहते हैं तो रुपये भेजने होंगे। इसके बाद हम उसका नाम एफआईआर से हटा देंगे। बात अगर मीडिया तक पहुंची और यह फोटो वायरल हो गई तो काफी बदनामी होगी। बेटे का करियर भी खत्म हो जाएगा साथ ही सात साल की जेल भी होगी।

एआई तकनीक का किया इस्तेमाल
सुनील कुमार तिवारी को भरोसा दिलाने के लिए कॉलर ने उनके बेटे से बात कराई। लेकिन, यह ओरिजिनल आवाज नहीं थी। बल्कि साइबर अपराधियों ने उनके बेटे की आवाज आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस तकनीक के माध्यम से बनाई थी। जिसमें, उनके बेटे ने कहा कि पापा मुझे बचा लीजिए यह लोग बहुत मार रहे हैं। इसके बाद सुनील ने दिल्ली में रह रहे अपने बेटे के नंबर पर कॉल किया तो उसका फोन नहीं लग रहा था। इसके बाद उन्हें भरोसा हुआ कि सचमुच उनका बेटा मुसीबत में फंसा हुआ है। सुनील कुमार तिवारी ने ऑनलाइन माध्यम से 40 हजार रुपये ट्रांसफर करवा दिए। कुछ देर बाद फिर से कॉल आई और कहा कि बड़े साहब सब जान गए हैं और 2 लाख रुपये मांग रहे हैं। इस पर सुनील तिवारी ने अपने दोस्तों से 50-50 हजार रुपये दोबारा ट्रांसफर करवा दिए और एक सिपाही के लिए भी 20 हजार रुपये ट्रांसफर कराए।

थाने में दर्ज कराई शिकायत
इस बीच रुपये की डिमांड बढ़ने पर सुनील कुमार तिवारी ने जब फिर से अपने बेटे को फोन मिलाया तो उससे बात हो गई, बेटे ने सच्चाई बताते हुए कहा कि ऐसा कुछ भी नहीं है, उसका फोन स्विच ऑफ हो गया था। इसके बाद सुनील कुमार तिवारी को यह एहसास हुआ कि उनके साथ साइबर फ्रॉड की घटना हुई है। सुनील कुमार तिवारी ने थाने में शिकायत दर्ज कराई है, साइबर पुलिस मामले की जांच पड़ताल में जुट गई है।

Also Read