Lucknow News : पांचवीं तक के बच्चों को स्कूल के अंदर छोड़ेंगे चालक, हादसे रोकने-भीड़ पर अंकुश लगाने को फैसला

UPT | लखनऊ में स्कूलों के बाहर लगने वाला जाम

Oct 27, 2024 09:40

स्कूल वाहनों में एक साथ आने वाले पांचवीं कक्षा के छात्र-छात्राओं को स्कूल परिसर के अंदर ही उतारने और उन्हें वहीं से ले जाने की व्यवस्था का निर्देश दिया गया है। पुलिस अधिकारियों के मुताबिक यह निर्देश उस स्थिति के लिए है जब पांच या उससे अधिक छात्र एक ही वाहन में आते हैं।

Lucknow News : राजधानी में स्कूलों के बाहर यातायात नियंत्रण को लेकर पुलिस प्रभावी समाधान निकालन की कोशिश में है। संयुक्त पुलिस आयुक्त अमित वर्मा ने राजधानी के विभिन्न स्कूलों के बाहर यातायात को सुचारु करने के लिए खास दिशा-निर्देश दिए हैं। इसमें पांचवीं तक केे बच्चों को स्कूल केे अंदर ही छोड़ने को कहा गया है। यह कदम छात्रों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए उठाया गया है ताकि स्कूल के बाहर सड़क दुर्घटनाओं और भीड़भाड़ की समस्या पर अंकुश लगाया जा सके।

पांचवीं कक्षा के छात्रों के लिए विशेष निर्देश
विशेष रूप से स्कूल वाहनों में एक साथ आने वाले पांचवीं कक्षा के छात्र-छात्राओं को स्कूल परिसर के अंदर ही उतारने और उन्हें वहीं से ले जाने की व्यवस्था का निर्देश दिया गया है। पुलिस अधिकारियों के मुताबिक यह निर्देश उस स्थिति के लिए है जब पांच या उससे अधिक छात्र एक ही वाहन में आते हैं। अधिकारियों ने स्कूलों के प्रबंधकों को इस व्यवस्था के लिए विशेष तौर पर दिशा-निर्देश जारी किए हैं ताकि छोटे बच्चों की सुरक्षा सुनिश्चित की जा सके।



नोडल अफसरों की नियुक्ति और मानकों पर सख्त निर्देश
शहर के स्कूलों के लिए नोडल अफसरों की नियुक्ति का भी निर्देश दिया गया है, जो परिवहन विभाग, पुलिस उपायुक्त ट्रैफिक, और जिला विद्यालय निरीक्षक के साथ मिलकर यातायात को नियंत्रित करेंगे। इसके साथ ही हाईकोर्ट के जारी निर्देशों का सख्ती से पालन करने और मानकों का उल्लंघन करने वाले वाहनों पर कार्रवाई करने का आदेश दिया गया है। पुलिस ने स्कूल प्रबंधन को यह सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है कि जिन वाहनों का प्रयोग छात्रों के परिवहन में किया जा रहा है, वे सभी आवश्यक मानकों का पालन करें।

हर महीने स्थिति की जानकारी लेंगे पुलिस अफसर
लखनऊ पुलिस कमिश्नरेट के अधिकारियों ने ये भी तय किया है कि हर महीने एक समीक्षा बैठक आयोजित की जाएगी, जिसमें स्कूल वाहनों की स्थिति और यातायात नियंत्रण की प्रगति की ​स्थिति देखी जाएगी । यह कदम लखनऊ के स्कूलों के बाहर यातायात प्रबंधन को सुधारने और इससे संबंधित हर छोटी-बड़ी समस्या का निवारण करने के उद्देश्य से उठाया गया है।

Also Read