पूर्व सपा विधायक अनवर हाशमी की संपत्ति जब्त करेगी ईडी : मनी लांड्रिंग का केस दर्ज होने के बाद करीबी निशाने पर

UPT | आरिफ अनवर हाशमी की मुश्किलें बढ़ी।

Jul 13, 2024 01:05

पूर्व विधायक आरिफ अनवर हाशमी पर 32 मुकदमे दर्ज हैं। पुलिस हाशमी को भू-माफिया भी घोषित कर चुकी है। अब तक पूर्व विधायक की 115.87 करोड़ रुपए की संपत्ति कुर्क की जा चुकी है। हाशमी के खिलाफ दर्ज मामले में अधिकांश जमीन पर कब्जे के हैं।

Short Highlights
  • हाशमी की 115 करोड़ की प्रॉपर्टी हो चुकी है कुर्क
  • भू माफिया किया जा चुका है घोषित 
Lucknow News : प्रदेश में बलरामपुर की उतरौला विधानसभा सीट से समाजवादी पार्टी के विधायक रहे आरिफ अनवर हाशमी की मुश्किलें और बढ़ गई हैं। पूर्व विधायक के खिलाफ अब प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट के तहत मामला दर्ज किया है। आरिफ अनवर हाशमी के खिलाफ दर्ज मुकदमों और संपत्तियों को लेकर पुलिस ने बीते दिनों ईडी को पूरी डिटेल सौंपी थी, जिसके बाद ईडी ने मामला दर्ज किया है। अब ईडी के लखनऊ जोन कार्यालय की टीम बलरामपुर जाकर आरिफ की संपत्तियों को चिह्नित करते हुए उसे जब्त करने की कार्रवाई करेगी। इसके साथ ही हाशमी के करीबियों पर भी शिकंजा कसने की तैयारी है। 

पूर्व विधायक पर 32 केस हैं दर्ज
पूर्व विधायक आरिफ अनवर हाशमी पर 32 मुकदमे दर्ज हैं। पुलिस हाशमी को भू-माफिया भी घोषित कर चुकी है। अब तक पूर्व विधायक की 115.87 करोड़ रुपए की संपत्ति कुर्क की जा चुकी है। हाशमी के खिलाफ दर्ज मामले में अधिकांश जमीन पर कब्जे के हैं। बताया जा रहा है कि बलरामपुर पुलिस ने जनपद में गैंगस्टर एक्ट समेत अन्य मामलों में दर्ज एफआईआर को लेकर प्रवर्तन निदेशालय को पत्र लिखा था। इसके आधार पर ईडी के लखनऊ जोन कार्यालय की ओर से ये मामला दर्ज किया गया है। 

नियमों को ताक में रखकर जुटाई करोड़ों की संपत्ति
पूर्व विधायक हाशमी को बलरामपुर पुलिस माफिया के रूप में चिह्नित करते हुए उनकी संपत्तियों की जांच कराने की संस्तुति कर चुकी है। हाशमी के बैंक खातों में जमा रकम, मकान, जमीन व गाड़ियों आदि की खरीद-फरोख्त की जांच के लिए भी कहा गया था। इसमें बड़े पैमाने पर नियमों को ताक में रखने का आरोप है। अब प्रवर्तन निदेशालय के सक्रिय होने के बाद पूर्व विधायक के खिलाफ कई स्तर पर जांच में तेजी आने की बात कही जा रही है। 

लखनऊ से लेकर बलरामपुर में लिया जा चुका है एक्शन
इससे पहले वर्ष 2023 में बलरामपुर पुलिस पूर्व विधायक के राजधानी लखनऊ के सरोजनीनगर स्थित पुराना किला में अलायाह एवन्यू स्थित फ्लैट को कुर्क कर चुकी है। 1580 वर्गफीट के इस फ्लैट की कीमत लगभग 1.10 करोड़ रुपए बताई गई थी। 2023 में ही बलरामपुर प्रशासन फर्जी दस्तावेजों की मदद से सरकारी जमीन हड़पने के मामले में पूर्व विधायक की 1.05 करोड़ की संपत्ति कुर्क कर चुका है। इससे पहले साल 2022 में बलरामपुर में अलग अलग स्थानों में 5.11 करोड़ की कुल आठ जमीनें कुर्क की जा चुकी हैं। वहीं अब पूर्व विधायक के परिजन व करीबी भी ईडी की जांच के दायरे में हैं। उनके खिलाफ भी एक्शन लिया जा सकता है। 

Also Read