Gold Smuggling : अमौसी एयरपोर्ट पर क्रीम के डिब्बे में छिपाकर लाया 63 लाख का सोना, कस्टम की टीम ने दबोचा

UPT | अमौसी एयरपोर्ट पर 63.07 लाख रुपए का सोना जब्त।

Aug 31, 2024 09:24

राजधानी के चौधरी चरण सिंह अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर विदेश से तस्करी कर सोना लाने का एक और मामला सामने आया है। मस्कट से आए शख्स के पास से 63 लाख 7000 रुपए का सोना बरामद किया गया।

Short Highlights
  • चार दिन में सोने की तस्करी की दूसरी घटना
  • कुल 1.31 करोड़ रुपए का सोना जब्त
Lucknow News : राजधानी के चौधरी चरण सिंह अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर विदेश से तस्करी कर सोना लाने का एक और मामला सामने आया है। शुक्रवार रात को मस्कट से आए शख्स के पास से 63 लाख 7000 रुपए का सोना बरामद किया गया। वह क्रीम के डिब्बे में सोना छिपाकर लाया था। सोना जब्त कर आरोपी से पूछताछ की जा रही है। पकड़े गए सोने का वजन 850 ग्राम है। अमौसी एयरपोर्ट पर चार दिन के अंदर सोने की तस्करी की ये दूसरी घटना है।

850 ग्राम सोना जब्त
एयरपोर्ट कस्टम के अनुसार, सोने के साथ पकड़ा गया शख्स मस्कट की (WY 0261) फ्लाइट से आया था। यह पुराने लखनऊ का रहने वाला है। शक के आधार पर उसके लगेज की जांच की गई तो उसमें सोने के बिस्कुट बरामद हुए। इनका वजन 850 ग्राम निकला। वह सोने से संबंधित कोई जानकारी और कागजात प्रस्तुत नहीं कर सका। जिसके बाद सीमा शुल्क अधिनियम के तहत कस्टम विभाग सोने को जब्त कर यात्री को हिरासत में लेकर पूछताछ कर रही है। यात्री से कस्टम को कई महत्वपूर्ण जानकारियां मिली हैं।

68 लाख रुपए के सोने के साथ पकड़ा गया था शख्स
इससे पहले गोरखपुर का रहने वाले एक व्यक्ति को अमौसी हवाई अड्डे पर 68 लाख रुपए के सोने के साथ पकड़ा गया था। वह बैंकॉक से लखनऊ आया था। फ्लाइट नंबर FD146 से आए यात्री की चेकिंग के दौरान जींस की बेल्ट से सोना बरामद किया गया। पकड़े गए सोने का वजन 931 ग्राम था। चार दिन के भीतर 1 करोड़ 31 लाख रुपए का सोना पकड़ा गया है।

स्कैनर में काला या स्लेटी दिखता है सोना
कस्टम के एक अधिकारी ने बताया कि यात्रियों के बैगेज की स्कैनर से जांच होती है। इस दौरान चेक इन बैगेज बेल्ट से गुजर रहे एक डिब्बे पर आयताकार आकार की काली छवि दिखाई पड़ी। दरअसल स्कैनर में अन्य धातुओं के बीच भी यदि सोना है तो वह काला या गाढ़ा सलेटी दिखाई देने लगता है। स्कैनर पर तैनात कर्मचारी ऐसे में संबंधित लगेज पर क्रॉस का निशान लगा देते हैं। आगे जब यह डिब्बा पहुंचा तो उसे उठाने वाले यात्री से उसे खोलकर जांच कराने को कहा गया। जांच के दौरान क्रीम के डिब्बे में सोने के बिस्कुट मिले।

Also Read