ऑथर

एकेटीयू से बड़ी खबर : आनंदीबेन पटेल ने 50 हजार इंजीनियरों की डिग्रियां डिजिलॉकर पर डालीं, कुछ ऐसे हुए हाईटेक कन्वोकेशन

Google Image | Aktu

Dec 26, 2023 15:33

राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने 50 हजार से अधिक छात्रों की डिग्रियां डीजीलॉकर में अपलोड करते हुए कहा कि पहले डिग्रियां बिकती थी। अब आप इसे ऑनलाइन निकाल सकते हैं।

लखनऊ : डॉ.अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में उत्तर प्रदेश की राज्यपाल यहां से डिग्री लेने वाले छात्रों से कहा कि आप यहां से जाएं तो अपने माता-पिता से कहें कि एक आंगनबाड़ी को 20-25 हजार रुपए के सामान की जरूरत है। आप उनकी मदद करें। आप होटल में अपना जन्मदिन मनाने के बजाय आंगनबाड़ी को जरूरत का सामान दें। वहां के बच्चों के लिए फल लेकर जाएं। उनके बीच जन्मदिन मनाएं। इससे आपको ज्यादा संतुष्टि मिलेगी। इस मौके पर राज्यपाल ने ने 50 हजार से अधिक छात्रों की डिग्री ऑनलाइन डीजी लॉकर में अपलोड की। उन्होंने कहा कि पहले डिग्रियां बिकती थी। अब आप इसे ऑनलाइन निकाल सकते हैं। इसके लिए कॉलेज जाने की जरूरत नहीं। जल्द ही अंकपत्र भी इस पर अपलोड होने लगेगी।

100 कॉलेजों में इंक्यूबेशन सेंटर खोला जाएगा
विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. जेपी पांडेय ने वार्षिक प्रतिवेदन प्रस्तुत करते हुए कहा कि नए साल में वर्किंग प्रोफेशनल के लिए बीटेक कोर्स शुरू करने की योजना है। इसके साथ ही 100 कॉलेजों में इनक्यूबेशन सेंटर खोलने की तैयारी चल है। 2024 तक में मेगा जॉब फेयर का आयोजन भी किया जाएगा। इस मेगा फेयर में 50 से अधिक मल्टीनेशनल कंपनियों के शामिल होने की संभावना है और 2000 से अधिक छात्रों का कैम्पस प्लेसमेंट होगा। इसके साथ ही जल्द ही आईआईएम इंदौर के साथ मिलकर ग्रामीण क्षेत्रों की महिलाओं को डिजिटल साक्षर करने की रूपरेखा भी तैयार की जा रही है।

प्राविधिक शिक्षा मंत्री बोले- एआई बेस्ड टेक्नोलॉजी पर काम करें
समारोह में बतौर विशिष्ट अतिथि मौजूद प्राविधिक शिक्षा मंत्री आशीष पटेल ने कहा कि राज्यपाल आनंदी बेन पटेल के निर्देशन में विश्वविद्यालय को नैक में सर्वोत्तम ग्रेडिंग मिली है। विवि नए मुकाम तक पहुंचा है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का लक्ष्य है कि यूपी स्मार्ट और आत्मनिर्भर बने, विश्वविद्यालय इस दिशा में काम कर रहा है। उन्होंने बताया कि इस साल से राज्य में चार नए इंजीनियरिंग कॉलेजों में भी पढ़ाई शुरू की जाएगी। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालयों को एआई बेस्ड टेक्नोलोजी, आईआईटी आदि के क्षेत्र में काम करने की जरूरत है।

Also Read