डाक विभाग की नई पहल : स्पीड पोस्ट में देरी या आधार कार्ड की समस्या, Whatsapp पर करें शिकायत

UPT | डाक विभाग की नई पहल।

Sep 23, 2024 13:07

डाक विभाग ने नागरिकों की सुविधा के लिए एक नवीन पहल शुरू की गई है। अब लोग डाक सेवाओं से जुड़ी समस्याओं की शिकायत वाट्सएप नंबर 9451481919 पर कर सकते हैं।

Lucknow News : डाक विभाग ने नागरिकों की सुविधा के लिए एक नवीन पहल शुरू की गई है। अब लोग डाक सेवाओं से जुड़ी समस्याओं की शिकायत  वाट्सएप नंबर 9451481919 पर कर सकते हैं। डाकघर देर से खुलने, स्पीड पोस्ट समय पर नहीं पहुंचा या फिर आधार बनवाने, संशोधन और अपडेट कराने में समस्या होने पर इस नंबर पर शिकायत कर सकते हैं। शिकायत दर्ज होने के कुछ ही मिनटों में समाधान कर दिया जाएगा। यह सुविधा डाक विभाग लखनऊ मुख्यालय परिक्षेत्र के छह जिलों में शुरु की गई है। इनमें लखनऊ, सीतापुर, बाराबंकी, रायबरेली, अयोध्या व अंबेडकर नगर शामिल हैं। 

इंस्पेक्टर रैंक के अधिकारी करेंगे निगरानी
ग्रामीण क्षेत्रों में कई डाकघरों के खोलने-बंद करने के समय का पालन नहीं करने की शिकायतें अक्सर आती हैं। कहीं पोस्टमैन समय से डाक नहीं पहुंचा रहे हैं तो कहीं आधार कार्ड बनवाने में मनमानी की जा रही है। ऐसी समस्याओं से यदि आप परेशान हैं तो डाक विभाग के इस नंबर पर शिकायत दर्ज करा सकते हैं। सुबह 9.30 बजे से शाम पांच बजे तक यह नंबर डाक विभाग के इंस्पेक्टर रैंक के अधिकारी की निगरानी में रहेगा। यह प्रयास नागरिकों और डाक विभाग के बीच संवाद को मजबूत करने और सेवाओं में पारदर्शिता बढ़ाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।



बेहतर रेस्पांस मिलने पर सभी जिलों में सुविधा होगी शुरू
लखनऊ मुख्यालय परिक्षेत्र के पोस्ट मास्टर जनरल (पीएमजी) सुनील कुमार राय ने बताया कि विभाग की कोशिश है कि शिकायत मिलने के बाद शीघ्रता से उसकी प्रारंभिक पड़ताल की जाए और शिकायतकर्ता को उसकी सही सूचना दे दी जाए। जनसेवा को बेहतर बनाने के दृष्टिगत यह पहल की गई है। अगर इसका बेहतर रेस्पांस मिला तो प्रदेश के सभी जिलों में यह व्यवस्था लागू कराने का प्रयास किया जाएगा।

Also Read