SGPGI में तीमारदार से मारपीट की होगी जांच : डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक बोले- एक सप्ताह में दें कार्रवाई की रिपोर्ट

UPT | ब्रजेश पाठक

Sep 24, 2024 18:08

लखनऊ पीजीआई में सुरक्षा कर्मियों द्वारा मरीज के परिजनों को मारने पीटने की खबर का स्वास्थ्य मंत्री ब्रजेश पाठक ने संज्ञान लिया है। ब्रजेश पाठक में जांच कर एक हफ्ते में रिपोर्ट पेश करने के भी निर्देश दिए है।

Lucknow News : राजधानी के एसजीपीजीआई में तैनात गार्डों के मरीज के तीमारदारों से गाली-गलौज एवं मारपीट की घटना का डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने संज्ञान लिया है। उन्होंने प्रकरण की जांच कर एक सप्ताह के अंदर रिपोर्ट प्रेषित करने के निर्देश अस्पताल प्रशासन को दिए हैं। ब्रजेश पाठक ने जांच रिपोर्ट के आधार पर दोषियों के खिलाफ कार्रवाई करने की भी बात कही है।

घटनाओं की नहीं हो पुनरावृत्ति
डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने मंगलवार को बताया कि एसजीपीजीआई लखनऊ में गार्डों द्वारा तीमारदारों को मारने-पीटने संबंधी मामला संज्ञान लेते हुए उन्होंने संस्थान के निदेशक को इस प्रकरण की तत्काल उच्च स्तरीय जांच कराकर दोषियों के विरुद्ध कठोर कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही प्रकरण की गंभीरता के मद्देनजर ऐसी घटनाओं की पुनरावृत्ति नहीं हो, इसलिए दोषों की गंभीरता का परीक्षण करते हुए संस्थान एवं सरकार की छवि धूमिल करने वाले ऐसे दोषियों को चिह्नित कर बर्खास्तगी पर भी विचार करने तथा की गई कार्रवाई की रिपोर्ट एक सप्ताह में प्रेषित करने के निर्देश दिये गए हैं।

दवा लेने के दौरान तीमारदार से हुई मारपीट
इससे पहले सोमवार को गोसाईगंज थाना क्षेत्र के सठवारा गांव में रहने वाले अनिकेत सिंह अपनी नानी गायत्री देवी के इलाज के लिए एसजीपीजीआई पहुंचे थे। डॉक्टर को दिखाने के बाद वे बेसमेंट में बने एचआरएफ में दवा लेने के लिए लाइन में लग गए। कुछ देर बार अनिकेत टायलेट गए और अपने मामा आशुतोष सिंह को लाइन में खड़ा कर दिया। बताते हैं कि कुछ देर बाद एक गार्ड आया और आशुतोष से पर्ची दिखाने की बात कही। आशुतोष ने कहा कि पर्ची भांजे अनिकेत के पास है। आरोप है कि गार्ड ने गाली-गलौज करते हुए मारपीट कर दी। मारपीट का वीडियो सोशल मीडिया में वायरल हुआ और मीडिया ने भी मामला उठाया। इसके बाद डिप्टी सीएम ने नाराजगी जताते हुए जांच के निर्देश दिए।

सरकारी अस्पतालों में पहले भी आ चुके हैं मारपीट के मामले
बताते चलें की प्राइवेट अस्पतालों के साथ सरकारी अस्पतालों में गार्डों की गुंडागर्दी थमने का नाम नहीं ले रही है। गांव देहात से आने वाले गरीब और बेसहारा परिवार अक्सर इनकी गुंडई का शिकार होते हैं। लखनऊ के किंग जॉर्ज मेडिकल कालेज के ट्रामा सेंटर में आए दिन सुरक्षा कर्मियों की मरीजों के परिजनों के साथ दबंगई के वीडियो और खबरें सामने आती रहती हैं। हालांकि प्रशासन और महकमा अक्सर इन मामलों को ठंडे बस्ते में डाल देता है। एसजीपीजीआई के इस ताजा प्रकरण में जांच पूरी होने का इंतजार किया जा रहा है कि क्या कार्रवाई की जाती है।

Also Read