यूपी बोर्ड परीक्षा आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ी : 20 सितंबर तक लेट फीस के साथ कर सकते हैं आवेदन, इस दिन अपलोड होगी अंतिम सूची

UPT | यूपी बोर्ड परीक्षा

Sep 14, 2024 00:31

यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षा में बैठने वाले छात्रों के लिए योगी सरकार ने बड़ी राहत की घोषणा की है। अब छात्र 20 सितंबर, 2024 तक 100 रुपये के विलंब शुल्क के साथ अपना परीक्षा आवेदन जमा कर सकते हैं।

Lucknow News : यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षा में बैठने वाले छात्रों के लिए योगी सरकार ने बड़ी राहत की घोषणा की है। अब छात्र 20 सितंबर, 2024 तक 100 रुपये के विलंब शुल्क के साथ अपना परीक्षा आवेदन जमा कर सकते हैं। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) ने संस्थागत और व्यक्तिगत छात्रों के लिए आवेदन की तिथियों में संशोधन करते हुए अंतिम तिथि को बढ़ा दिया है। यह निर्णय उन छात्रों के लिए राहत भरा साबित होगा जो किसी कारणवश समय से आवेदन नहीं कर पाए थे।

आवेदन तिथियों में संशोधन
उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा जारी नई अधिसूचना के अनुसार, सभी मान्यता प्राप्त विद्यालयों के प्रधानाचार्यों को निर्देश दिया गया है कि वे छात्रों के परीक्षा आवेदन पत्र को ऑनलाइन अपलोड करने की प्रक्रिया को समय पर पूरा करें। यह संशोधन उन छात्रों के लिए खासा मददगार साबित होगा जो परीक्षा की तैयारी के साथ-साथ किसी कारणवश समय पर आवेदन नहीं कर पाए। अब वे 20 सितंबर, 2024 तक अपने आवेदन जमा कर सकते हैं। हालांकि, इसके लिए उन्हें 100 रुपये का विलंब शुल्क अदा करना होगा।

10 अक्टूबर तक अपलोड होगी अंतिम सूची
यूपी बोर्ड के सचिव भगवती सिंह ने जानकारी दी कि 31 अगस्त, 2024 के बाद से सभी संस्थागत और व्यक्तिगत छात्रों को प्रति छात्र ₹100 के विलम्ब शुल्क के साथ परीक्षा शुल्क चालान के माध्यम से कोषागार में जमा करना होगा। इसके बाद, 25 सितंबर, 2024 (दोपहर 12 बजे तक) तक छात्रों के शैक्षिक विवरण और परीक्षा शुल्क की जानकारी ऑनलाइन वेबसाइट पर अपलोड करनी होगी। इस प्रक्रिया के तहत, 26 सितंबर तक स्कूलों द्वारा छात्रों के विवरण का सत्यापन किया जाएगा और 1 अक्टूबर, 2024 (दोपहर 12 बजे तक) तक प्रधानाचार्यों को ऑनलाइन सुधार करने का समय दिया जाएगा। इसके बाद 10 अक्टूबर, 2024 तक अंतिम सूची को ऑनलाइन अपलोड किया जाएगा।

सभी स्कूलों और छात्रों को निर्देश
यूपी बोर्ड ने सभी मान्यता प्राप्त स्कूलों को निर्देश दिया है कि वे छात्रों के परीक्षा फॉर्म समय से अपलोड करने और आवेदन प्रक्रिया को निर्धारित तिथियों के भीतर पूरा करने के लिए आवश्यक कदम उठाएं। इसके अलावा, छात्रों और स्कूल प्रशासन को किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट या संबंधित अधिकारियों से संपर्क करने के निर्देश दिए गए हैं।

Also Read