क्वालिटी टेस्ट में फेल दवाइयों पर अखिलेश ने भाजपा को घेरा : कहा- जवाब दे आज की भ्रष्ट सरकार

UPT | समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव

Sep 26, 2024 14:59

भारत के केंद्रीय दवा मानक नियंत्रण संगठन (CDSCO) द्वारा जारी की गई एक रिपोर्ट में यह चौंकाने वाला खुलासा हुआ है कि पैरासिटामॉल समेत 53 दवाइयाँ गुणवत्ता परीक्षण में फेल हो गई...

Lucknow News : भारत के केंद्रीय दवा मानक नियंत्रण संगठन (CDSCO) द्वारा जारी की गई एक रिपोर्ट में यह चौंकाने वाला खुलासा हुआ है कि पैरासिटामॉल समेत 53 दवाइयाँ गुणवत्ता परीक्षण में फेल हो गई हैं। यह दवाइयाँ विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं के उपचार में इस्तेमाल होती हैं। जिसमें विटामिन, शुगर, ब्लडप्रेशर की दवाइयाँ और कई एंटीबायोटिक्स शामिल हैं। इसके बाद सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने एक्स पर पोस्ट कर भाजपा सरकार पर हमला किया है। अखिलेश ने कहा कि 'जवाब दे आज की भ्रष्ट भाजपा सरकार, ऐसी दवा खाकर होगा इलाज या बीमार... 

अखिलेश यादव ने कहा...
समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर लिखा कि जवाब दे आज की भ्रष्ट भाजपा सरकार, ऐसी दवा खाकर होगा इलाज या बीमार... जब तक भाजपा कंपनियों से बटोरती रहेगी चंदा, तब तक जारी रहेगा कम गुणवत्तावाली दवाइयों का धंधा। 
 
CDSCO ने बताया
CDSCO की रिपोर्ट में यह बताया गया है कि इन दवाओं की गुणवत्ता में कमी पाई गई है। जो स्वास्थ्य के लिए चिंता का विषय है। CDSCO ने इन दवाओं को "नॉट ऑफ स्टैंडर्ड क्वालिटी" (NSCU) के रूप में वर्गीकृत किया है। इसमें विटामिन सी और डी3 की टेबलेट्स, विटामिन बी कॉम्प्लेक्स, पेरासिटामॉल टैबलेट्स और डायबिटीज की दवा ग्लिमेपिराइड जैसे महत्वपूर्ण उत्पाद शामिल हैं।


दवाओं का उपयोग और सावधानी
विशेषज्ञों का मानना है कि आमतौर पर बुखार होने पर लोग तुरंत पैरासिटामॉल लेते हैं। ऐसे में इन दवाओं की गुणवत्ता की कमी से स्वास्थ्य पर गंभीर प्रभाव पड़ सकता है। लोग अब सावधानी बरतने के लिए मजबूर हैं और स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार की मांग कर रहे हैं।

दवाइयों की सूची और कंपनी का रवैया
CDSCO ने दो लिस्ट जारी की हैं। जिसमें उन दवाओं का उल्लेख है जो गुणवत्ता परीक्षण में फेल हुई हैं। इनमें से मेट्रोनिडाजोल जैसी महत्वपूर्ण दवा भी शामिल है। जो पेट के संक्रमण के लिए इस्तेमाल होती है और इसे हिंदुस्तान एंटीबायोटिक्स-लिमिटेड द्वारा निर्मित किया जाता है। हालांकि कंपनी ने अभी तक इस मुद्दे पर कोई स्पष्टता नहीं दी है।

Also Read