यूपी सिपाही भर्ती परीक्षा में नए नियम : 20 हजार संदिग्ध अभ्यर्थियों को करनी होगी ई-केवाईसी

UPT | यूपी सिपाही भर्ती परीक्षा

Aug 20, 2024 16:07

परीक्षा के लिए नए दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। 23 अगस्त से शुरू होने वाली इस परीक्षा में लगभग 9.50 लाख अभ्यर्थी भाग लेंगे। भर्ती बोर्ड के अध्यक्ष डीजी राजीव कृष्णा के अनुसार, करीब 20 हजार अभ्यर्थियों को...

Short Highlights
  • यूपी पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा 2024 के एडमिट कार्ड जारी
  • परीक्षा के लिए नए दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं
  • परीक्षा में लगभग 9.50 लाख अभ्यर्थी भाग लेंगे
Lucknow News : उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (UPPRPB) ने आज, 20 अगस्त को, यूपी पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा 2024 के एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं। साथ ही परीक्षा के लिए नए दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। 23 अगस्त से शुरू होने वाली इस परीक्षा में लगभग 9.50 लाख अभ्यर्थी भाग लेंगे। भर्ती बोर्ड के अध्यक्ष डीजी राजीव कृष्णा के अनुसार, करीब 20 हजार अभ्यर्थियों को संदिग्ध माना गया है। इन अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र पर ढाई घंटे पहले पहुंचकर ई-केवाईसी कराना अनिवार्य होगा।

कड़े नियमों का करना होगा पालन
बता दें कि परीक्षा में शामिल होने के लिए अभ्यर्थियों को कड़े नियमों का पालन करना होगा। जिन अभ्यर्थियों के आधार प्रमाणित हैं, उन्हें परीक्षा शुरू होने से आधे घंटे पहले केंद्र में प्रवेश करना होगा। ई-केवाईसी की आवश्यकता वाले अभ्यर्थियों को अब ढाई घंटे पहले पहुंचना होगा। यह प्रक्रिया केवल परीक्षा केंद्र पर ही मान्य होगी।



जरूरी दस्तावेज ले जाना न भूलें
इसके अलावा अभ्यर्थियों को अपने साथ आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड या पासपोर्ट में से कोई एक वैध पहचान पत्र लाना होगा। परीक्षा केंद्रों के बाहर सामान रखने के लिए लॉकर की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। धार्मिक चिह्नों जैसे मंगलसूत्र और कड़े पहनने पर कोई प्रतिबंध नहीं है।

नकल माफियाओं पर कड़ी नज़र
भर्ती बोर्ड ने सतर्कता बरतते हुए पेपर लीक और नकल माफिया से निपटने के लिए कड़े कदम उठाए हैं। एसटीएफ और स्थानीय पुलिस को पिछले डेढ़ दशक में पेपर लीक और नकल माफिया से जुड़े 1541 व्यक्तियों की निगरानी का कार्य सौंपा गया है। इसके साथ ही अभ्यर्थियों को सावधान रहने की सलाह दी गई है क्योंकि कुछ टेलीग्राम और व्हाट्सएप ग्रुपों पर पेपर बेचने के नाम पर धोखाधड़ी की जा रही है। एडमिट कार्ड में किसी त्रुटि की स्थिति में, अभ्यर्थी हेल्पलाइन, ईमेल या ट्विटर के माध्यम से बोर्ड को सूचित कर सकते हैं। बोर्ड ऐसी शिकायतों का तुरंत निवारण करने का आश्वासन देता है।

ये भी पढ़ें- यूपी पुलिस सिपाही भर्ती परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी : 23-31 अगस्त तक होंगे एग्जाम, उम्मीदवार इस लिंक से कर सकते हैं डाउनलोड

Also Read