यूपी में मखाने की खेती को बढ़ावा देने के लिए नई योजना : किसानों को मिलेंगे इतने हजार रुपए

UPT | यूपी मेमखाने की खेती को बढ़ावा देने के लिए नई योजना

Oct 16, 2024 18:54

राज्य सरकार ने मखाने की खेती को बढ़ावा देने के लिए नई योजना शुरू की है। इस योजना के तहत किसानों को प्रति हेक्टेयर 40 हजार रुपये का अनुदान दिया जायेगा। इस योजना की प्रदेश के 18 जिलों में शुरूआत की गई है।

Lucknow News : राज्य सरकार ने मखाने की खेती को बढ़ावा देने के लिए नई योजना शुरू की है। इस योजना के तहत किसानों को प्रति हेक्टेयर 40 हजार रुपये का अनुदान दिया जायेगा। इस योजना की प्रदेश के 18 जिलों में शुरूआत की गई है, जिसमें उद्यान विभाग एकीकृत बागवानी विकास मिशन के नवान्मेषी कार्यक्रम के अंतर्गत काम कर रहा है। योजना का उद्देश्य रोजगार सृजन के साथ-साथ किसानों की आय में वृद्धि करना है।

50 प्रतिशत अनुदान देगी योगी सरकार
उद्यान, कृषि विपणन, कृषि विदेश व्यापार एवं कृषि निर्यात राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) दिनेश प्रताप सिंह ने बुधवार को बताया कि मखाना खेती की विभाग से अनुमन्य इकाई की लागत 80 हजार रुपये प्रति हेक्टेयर है, जिसमें सरकार 50 प्रतिशत यानी 40 हजार रुपये का अनुदान देगी। इसके लिए किसानों को जिला उद्यान अधिकारी के पास पंजीकरण कराना होगा।

<iframe width="560" height="315" src="https://www.youtube.com/embed/2gfk14YSX_U?si=2QsK6q_eXKsWq2XG" title="YouTube video player" frameborder="0" allow="accelerometer; autoplay; clipboard-write; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture; web-share" referrerpolicy="strict-origin-when-cross-origin" allowfullscreen></iframe>

यूपी में 180 हेक्टेयर में मखाने की खेती का लक्ष्य
योजना के तहत प्रत्येक चिन्ह्ति जनपदों में 10 हेक्टेयर मखाना उत्पादन का लक्ष्य रखा गया है, जिससे प्रदेश में कुल 180 हेक्टेयर में मखाने की खेती होगी। प्रदेश के लखनऊ, सीतापुर, सुलतानपुर, प्रयागराज, प्रतापगढ़, वाराणसी, जौनपुर, गाजीपुर, बस्ती, संतकबीर नगर, सिद्धार्थ नगर, बलिया, कुशीनगर, महाराजगंज, मिर्जापुर, बरेली, अयोध्या और गोरखपुर जिलों में इस योजना को लागू किया जा रहा है। इन जिलों में मखाने की खेती के लिए उपयुक्त जलवायु और संसाधन उपलब्ध हैं, जहां तालाबों और निचले क्षेत्रों में जलभराव की स्थिति मखाना उत्पादन के लिए अनुकूल है।

Also Read