विश्व कप 2019 का दर्द : शमी का प्रदर्शन शानदार, फिर भी सेमीफाइनल से बाहर, यूपी के लाल ने खोला दिल

UPT | Mohammed Shami

Jul 20, 2024 12:54

शमी ने बताया कि कैसे उन्हें टूर्नामेंट के सेमीफाइनल से बाहर कर दिया गया, जबकि उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया था। यह खुलासा उन्होंने एक यूट्यूब शो पर किया...

Short Highlights
  • मोहम्मद शमी के क्रिकेट करियर की शुरुआत यूपी से हुई
  • शमी के शानदार प्रदर्शन के बावजूद उन्हें टूर्नामेंट के सेमीफाइनल से बाहर किया गया
  • शमी ने 2023 में सात मैचों के दौरान, 24 विकेट चटकाए
Lucknow News :  उत्तर प्रदेश की धरती पर अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत करने वाले मोहम्मद शमी, ने हाल ही में 2019 विश्व कप के दौरान अपने अनुभव को साझा किया। शमी ने बताया कि कैसे उन्हें टूर्नामेंट के सेमीफाइनल से बाहर कर दिया गया, जबकि उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया था। यह खुलासा उन्होंने एक यूट्यूब शो पर किया, जहां उन्होंने अपने दिल की बात रखी। शमी ने बताया कि उन्होंने चार मैचों में कुल 14 विकेट लिए थे, जिसमें अफगानिस्तान के खिलाफ एक हैट्रिक और इंग्लैंड के खिलाफ पांच विकेट हॉल शामिल था।

जब मौका मिला तौ हैट्रिक ली- शमी
शमी ने अपने प्रदर्शन के बारे में बात करने हुए कहा, 2019 में, मैंने शुरुआत के कुछ मैच नहीं खेले, लेकिन जब मौका मिला तो मैंने हैट्रिक ली, पांच विकेट हॉल लिया और फिर चार विकेट चटकाए। उन्होंने 2023 के विश्व कप में अपने प्रदर्शन का भी जिक्र किया, जहां उन्होंने समान प्रदर्शन किया। शमी ने कहा कि उन्हें हैरानी होती है कि टीमों को ऐसे खिलाड़ी की आवश्यकता होती है जो प्रदर्शन कर सके और उन्होंने वही किया था।

और क्या उम्मीद करते हैं?
अपनी निराशा व्यक्त करते हुए, शमी ने कहा, "मैंने तीन मैच में 13 विकेट लिए। मुझसे आप और क्या उम्मीद करते हैं?" उन्होंने जोर देकर कहा कि वे खुद को तभी साबित कर सकते हैं जब उन्हें मौका मिले। शमी ने याद किया कि कैसे उन्हें मौका दिया गया और उन्होंने तीन मैचों में 13 विकेट लेकर उस पर खरा उतरने की कोशिश की। हालांकि, टीम फिर भी न्यूजीलैंड से सेमीफाइनल में हार गई। शमी ने अपने आगे बताया कि कुल मिलाकर चार मैच खेले और 14 विकेट लिए। 2023 में, मैंने सात मैचों में 24 विकेट लिए। 

सेमीफाइनल में मिली हार
गौरतलब है कि मोहम्मद शमी को वनडे विश्व कप 2019 के दौरान भारत के ग्रुप स्टेज के आखिरी मैच से बाहर रखा गया था, जो कि श्रीलंका के खिलाफ था। वे सेमीफाइनल में वापसी की उम्मीदों में थे, लेकिन उन्हें ड्रॉप कर दिया गया था। भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ मैनचेस्टर में हुए सेमीफाइनल में 18 रनों से हार का सामना किया था।

शमी का क्रिकेट सफर
मोहम्मद शमी, भारतीय क्रिकेट टीम के प्रसिद्ध तेज गेंदबाज, का जन्म 3 सितंबर 1990 को उत्तर प्रदेश के अमरोहा जिले के सहसपुर गांव में एक किसान परिवार में हुआ। बचपन से ही क्रिकेट में रुचि रखने वाले शमी को उनके पिता का भी समर्थन मिला, जो चाहते थे कि उनका बेटा क्रिकेटर बने। 15 वर्ष की आयु में, शमी की प्रतिभा को पहचानते हुए, उनके पिता उन्हें बेहतर प्रशिक्षण के लिए पास के शहर मुरादाबाद ले गए। यहां से शमी के पेशेवर क्रिकेट करियर की नींव रखी गई, जो आगे चलकर शानदार सफलताओं से भरा रहा।

अर्जुन सम्मान से नवाजा गया
शमी ने अपने करियर में कई उल्लेखनीय प्रदर्शन किए और अनेक पुरस्कार जीते हैं। उनकी उपलब्धियों में सबसे हालिया और प्रतिष्ठित है 9 जनवरी 2024 को भारत के राष्ट्रपति द्वारा प्रदान किया गया अर्जुन पुरस्कार, जो विशेष रूप से 2023 विश्व कप में उनके उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए दिया गया। यह पुरस्कार शमी के करियर का अब तक का सबसे बड़ा सम्मान माना जा रहा है, जो उनकी क्रिकेट यात्रा के शीर्ष पर एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है।

Also Read