सुलतानपुर एनकाउंटर पर सियायत तेज : अखिलेश यादव को मिला चंद्रशेखर का साथ

UPT | चंद्रशेखर आजाद। 

Sep 07, 2024 16:40

सुलतानपुर में मंगेश यादव के एनकाउंटर पर सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव के बाद अब आजाद समाज पार्टी (कांशीराम) के मुखिया चंद्रशेखर आजाद रावण ने सवाल उठाए हैं। उन्होंने सुप्रीम कोर्ट से इस मामले का संज्ञान लेकर न्यायिक स्तर पर जांच की मांग की है। 

Lucknow News : यूपी के सुलतानपुर जनपद में मंगेश यादव के एनकाउंटर पर सियासत तेज होती जा रही। समाजवादी पार्टी (सपा) के अध्यक्ष अखिलेश यादव के बाद अब आजाद समाज पार्टी (कांशीराम) के मुखिया और नगीना सीट से लोकसभा सांसद चंद्रशेखर आजाद रावण ने एनकाउंटर पर सवाल उठाए हैं। उन्होंने सुप्रीम कोर्ट से इस मामले का संज्ञान लेकर न्यायिक स्तर पर जांच की मांग की है। 

शासनिक हत्या का साधन बन गया एनकाउंटर
चंद्रशेखर आजाद ने शनिवार को अपने सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर लिखा- सुलतानपुर में "सर्राफा कारोबारी डकैती" के मामले में आरोपी जौनपुर निवासी मंगेश यादव के एनकाउंटर पर आरोपी की मां द्वारा उठाया गया सवाल (पुलिस ने सितंबर की रात पूछताछ के बहाने घर से उठाया और तीसरे दिन गोली मारकर हत्या कर दी) चिंता का विषय है। नगीना सांसद ने आगे लिखा- एनकाउंटर, शासनिक हत्या का साधन बन गया है। शासनिक हत्या भारतीय संविधान के अनुच्छेद-21 में प्राप्त "जीवन की आजादी" के मौलिक अधिकार की भी हत्या है। मैं माननीय सुप्रीम कोर्ट से मामले को संज्ञान में लेकर उच्च स्तरीय न्यायिक जांच कराने का निवेदन करता हूं।
 
न्यायिक जांच की मांग
यूपी एसटीएफ की टीम ने पांच सितंबर को मंगेश यादव का एनकाउंटर किया था। पुलिस के मुताबिक, मंगेश यादव सुलतानपुर में 28 अगस्त को एक ज्वेलरी शॉप में लूट का आरोपी था। इस एनकाउंटर पर सबसे पहले सपा मुखिया अखिलेश यादव ने सवाल उठाए और कहा कि मंगेश यादव को जाति देखकर मारा गया है। आज अखिलेश ने ज्वेलरी शॉप से लूटे गए माल को लेकर भाजपा सरकार को घेरा। समाजवादी पार्टी इस मुद्दे को लेकर भाजपा के खिलाफ मुखर होकर हल्ला बोल रही है। वहीं, अब चंद्रशेखर आजाद भी ने अखिलेश यादव के सुर में सुर मिलाए और न्यायिक जांच की मांग की है।

भाजपा ने​ दिया जवाब
मंगेश यादव के एनकाउंटर पर सवाल उठा रहे विपक्ष को भारतीय जनता पार्टी ने जवाब दिया है। भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र चौधरी ने इस मामले में प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि सरकार अपराधियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई कर रही है। उन्होंने जाति से संबंधित उठाए गए सवालों को गलत बताया और सरकार की कार्रवाई को उचित ठहराया। वहीं योगी सरकार में कैबिनेट मंत्री ओम प्रकाश राजभर ने कहा कि यदि अपराधी गोली चलाएगा तो पुलिस उचित कार्रवाई करेगी।  
 

Also Read