गंगा में बढ़ते जलस्तर से बाढ़ की आशंका: एडीएम ने अधिकारियों के साथ निरीक्षण कर बारीकी से लिया जायजा

UPT | गंगा घाट के पास स्थिति का ज्यादा लेते उच्च अधिकारी।

Sep 21, 2024 20:23

गंगा नदी में आई बाढ़ के बाद गंगा कटरी क्षेत्र में तेजी से बढ़ रहे जलस्तर के कारण बाढ़ की आशंका से आशंकित प्रशासनिक अमले ने आज गंगा किनारे क्षेत्र में दौरा करके स्थिति का जायजा लिया।

Rae Bareilly News : रायबरेली में गंगा नदी के जलस्तर में लगातार हो रही वृद्धि के कारण बाढ़ की आशंका बढ़ गई है। गंगा कटरी क्षेत्र में जलस्तर तेजी से बढ़ने पर प्रशासन ने स्थिति का जायजा लेने के लिए दौरा किया। शनिवार को अपर जिला अधिकारी (एडीएम) सिद्धार्थ कुमार ने अन्य प्रशासनिक अधिकारियों के साथ मिलकर गंगा किनारे के इलाकों का निरीक्षण किया और स्थिति पर बारीकी से नजर डाली।

प्रशासनिक अमले ने किया दौरा
एडीएम सिद्धार्थ कुमार ने डलमऊ उप जिलाधिकारी अभिषेक कुमार, खंड विकास अधिकारी सत्यदेव यादव, क्षेत्राधिकारी अरुण नोवहार और डलमऊ तहसीलदार उमेश चंद के साथ डलमऊ गंगा घाट, रानी शिवाला घाट और लुकाघाट का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने बढ़ते जलस्तर के कारण संभावित बाढ़ से निपटने की तैयारियों का जायजा लिया और स्थानीय लोगों से उनकी समस्याओं के बारे में जानकारी ली।

स्वास्थ्य और पशु चिकित्सा सेवाएं सक्रिय
प्रशासन ने बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में स्वास्थ्य सेवाओं को सक्रिय करने के निर्देश दिए। क्लोरिन और एंटी फंगस की दवाओं का वितरण करने के साथ ही स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों को सतर्क रहने का आदेश दिया गया। साथ ही, पशु चिकित्सकों को भी निर्देशित किया गया कि वे पशुओं को बीमारियों से बचाने और चारा की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक कदम उठाएं।

बाढ़ नियंत्रण के लिए विशेष निर्देश
एडीएम ने बताया कि डलमऊ तहसील में बाढ़ से निपटने के लिए कंट्रोल रूम की स्थापना की गई है, जहां से 24 घंटे सहायता प्राप्त की जा सकती है। हेल्पलाइन नंबर 9415743517 पर कॉल करके बाढ़ से संबंधित जानकारी और मदद ली जा सकती है। एसडीएम अभिषेक कुमार ने निर्देश दिए कि यदि बाढ़ की स्थिति गंभीर हो जाती है, तो बच्चों, गर्भवती महिलाओं और बुजुर्गों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने के लिए ट्रैक्टर-ट्रालियों और जेसीबी मशीनों को तैयार रखा जाए।

नाव और अन्य संसाधनों की व्यवस्था
एसडीएम ने बताया कि बाढ़ के पानी को देखते हुए नावों का इंतजाम किया गया है और अन्य जरूरी संसाधनों को भी तैयार रखा गया है। बाढ़ प्रभावित लोगों की समस्याओं को सुनने के बाद, प्रशासन ने हर संभव मदद का आश्वासन दिया और यह स्पष्ट किया कि बाढ़ राहत कार्यों में किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। प्रशासन के इस दौरे और तैयारियों से बाढ़ प्रभावित लोगों को राहत मिलने की उम्मीद है। 

Also Read