Raebareli News : जेल बंदियों के लिए इग्नू ने शुरू किए कोर्सेज, कोविड से बंद हो गई थी बंदियों की शिक्षा

UPT | अपर जिला जज का सचिव अनुपम शौर्य शिविर में जानकारी देते हुए

Aug 28, 2024 00:14

साल 2019 में आए कोविड ने देश के एजुकेशन सिस्टम को काफी नुकसान पहुंचाया था। इसका खामियाजा जेल में बंद बंदियों को भी उठाना पड़ा । कोरोना काल...

Raebareli News :  साल 2019 में आए कोविड ने देश के एजुकेशन सिस्टम को काफी नुकसान पहुंचाया था। इसका खामियाजा जेल में बंद बंदियों को भी उठाना पड़ा । कोरोना काल के 4 साल बाद एक बार फिर से इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (इग्नू ) की तरफ से चलाए जा रहे कोर्सेज एक बार फिर से बंदियों के लिये शुरू किए जा रहे हैं। इस सम्बन्ध में आज जिला कारागार में बंद कैदियों के लिये एक जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की तरफ से आयोजित इस शिविर में अपर जिला जज व सचिव अनुपम शौर्य तथा इग्नू के असिस्टेंट प्रोफेसर आये हुए थे । कार्यक्रम की अध्यक्षता जेल सुपरिटेंडेंट हिंमाशु रौतेला ने की।



शिक्षा के साथ-साथ ट्रेनिंग भी दी जाएगी
कार्यक्रम के बाद अपर जिला जज का सचिव अनुपम शौर्य ने जानकारी देते बताया कि कैदियों को शिक्षा व व्यावसायिक शिक्षा देने के लिए हमने आज प्रयास किया है। एक दिन ऐसा आएगा कि यह जेल से निकलकर सिविल सोसाइटी में जाएंगे और अपने अंदर इतनी काबिलियत पैदा कर लेंगे कि वह कहीं भी पैसा कमाकर अपने परिवार का पालन पोषण कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि वोकेशनल कोर्स के जरिए व्यवसायिक शिक्षा के साथ-साथ ट्रेनिंग भी इन्हें दी जाएगी। बाहर जाकर इन्हें जेल का कैदी नहीं कहा जाएगा और बड़े ही सम्मान पूर्वक यह लोग रोजगार ले पाएंगे।

सभी को अनिवार्य शिक्षा देने का प्रावधान
इसके लिए आज इग्नू के प्रोफेसर हमारे साथ हैं। उनके द्वारा जानकारी दी गई है कि इग्नू सेंटर द्वारा जो भी डिप्लोमा कोर्स हैं उन्हें यहां के बन्दी किस प्रकार से कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि शिक्षा के अधिकार के तहत सभी को अनिवार्य शिक्षा देने का प्रावधान है । हमारा भी यही प्रयास है कि बंदियों को रोजगार  परक शिक्षा प्रदान की जाए। जेल सुपरीटेंडेंट हिमांशु रौतेला ने कहा कि कोविड से पहले यहां जेल में बोर्ड परीक्षाओं के कोर्सेज के साथ साथ व्यवसायिक शिक्षा भी चला करती थी। इग्नू के माध्यम से एक बार फिर से उनके विषय के कोर्स शुरू किए जा रहे हैं।

Also Read