Raebareli News : 12 साल से बन्द पड़ी ब्लड कंपोनेंट सेपरेशन यूनिट फिर से हुई शुरू

UPT | यूनिट का अवलोकन करती डीएम

Jun 29, 2024 00:33

जिलाधिकारी हर्षिता माथुर ने राणा बेनी माधव सिंह जिला चिकित्सालय स्थित ब्लड कंपोनेंट सेपरेशन यूनिट का शुक्रवार को उदघाटन किया। उद्घाटन के बाद...

Raebareli News : जिलाधिकारी हर्षिता माथुर ने राणा बेनी माधव सिंह जिला चिकित्सालय स्थित ब्लड कंपोनेंट सेपरेशन यूनिट का शुक्रवार को उदघाटन किया। उद्घाटन के बाद जिलाधिकारी ने बताया कि इस यूनिट के शुरू हो जाने से मरीजों को प्लेटलेट्स और ब्लड से संबंधित किसी भी समस्या के लिए भटकना नहीं पड़ेगा।

यूनिट 12 वर्षों से बंद पड़ी थी
जिलाधिकारी के निर्देश पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ वीरेंद्र सिंह और मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ महेंद्र मौर्य के प्रयास से इस यूनिट की स्थापना ब्लड बैंक में की है। ब्लड कम्पोनेण्ट सेपरेटर यूनिट से प्लेटलेट्स, पैक्ड आरबीसी तथा प्लाज्मा का निर्माण किया जायेगा। प्लेटलेट्स से उन मरीजों (डेंगू, वाइरल फीवर आदि) को लाभ मिलेगा, जिनमें प्लेटलेट्स की कमी हो जाती है। पैक्ड सेल आरबीसी का उपयोग सीवियर एनीमिया के मरीजों में किया जायेगा। पूर्व में प्लेटलेटस की कमी एवं पैक्ड सेल आरबीसी के लिए मरीजों को या तो एम्स रायबरेली या केजीएमयू लखनऊ रेफर किया जाता है। अब उन मरीजों को उक्त स्थानों पर रेफर नहीं करना पड़ेगा।

यह अधिकारी रहे मौजूद
इस अवसर पर डा सैय्यद अलताफ हुसैन वरिष्ठ परामर्शदाता, डा. हेमारानी गुप्ता पैथोलाजिस्ट ब्लड बैंक, डा. ऋचा त्रिपाठी, डा. श्वेता सिंह, डा. दीपेन्द्र सिंह, डा. जेके लाल, डा. पीके वैसवार, डा. राजीव अग्रवाल, डा. राजेन्द्र शर्मा, डा. बीआर यादव हास्पिटल मैनेजर तथा ब्लड बैंक एवं जिला चिकित्सालय के समस्त स्टॉफ तथा चिकित्सालय के चिकित्सा कर्मी उपस्थित रहे।

Also Read