Raebareli News : बाढ़ ग्रस्त इलाकों में चुनौतियों से निपटने के लिए एक्सरसाइज, राज्य सरकार के निर्देश पर की आयोजित

UPT | बाढ़ से निपटने की हुई एक्सरसाइज

Jul 26, 2024 15:44

बाढ़ग्रस्त इलाकों में विपदा के समय विभिन्न चुनोतियों से कैसे निपटा जाए इसके लिये प्रशासनीय तौर पर आज एक एक्सरसाइज की गई...

Raebareli News : बाढ़ग्रस्त क्षेत्रों में विपत्ति के समय विभिन्न चुनौतियों से निपटने के लिए आज एक महत्वपूर्ण अभ्यास किया गया। राज्य सरकार के निर्देश पर, उप जिलाधिकारी डलमऊ और तहसीलदार डलमऊ की अध्यक्षता में यह अभ्यास आयोजित किया गया।

विभिन्न विभागों के अधिकारी शामिल
इस अभ्यास के तहत वीआईपी घाट और रानी शिवाला घाट, डलमऊ पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसमें विभिन्न विभागों के अधिकारी शामिल हुए। इस बाढ़ आपदा अभ्यास का मुख्य उद्देश्य यह था कि बाढ़ की स्थिति में ग्रामवासियों को सुरक्षित बाहर कैसे निकाला जाए।

बाढ़ बचाव की दी जानकारी
अभ्यास के दौरान, अधिकारियों ने बाढ़ आपदा के विभिन्न पहलुओं पर विस्तृत जानकारी दी और यह भी बताया कि किसी व्यक्ति को पानी में डूबने से कैसे बचाया जा सकता है। डलमऊ के पांच गोताखोर ने रिहर्सल के दौरान गंगा नदी में कूदकर वास्तविक स्थिति की मिमिक्री की। उन्हें सुरक्षित बाहर निकालने के लिए फायर ब्रिगेड और पीएससी की टीम ने मदद की, और चिकित्सकों ने इलाज किया। यदि स्थिति गंभीर होती, तो एंबुलेंस के माध्यम से जिला अस्पताल या अन्य चिकित्सा केंद्रों में भेजने की व्यवस्था भी की गई थी। आपदा के दौरान नेटवर्किंग समस्याओं के समाधान के लिए बीएसएनएल और एयरटेल विभाग के अधिकारियों ने जानकारी प्रदान की।

यह सभी रहे मौजूद
कार्यक्रम की अध्यक्षता उप जिलाधिकारी डलमऊ मनोज सिंह ने की, और इसमें क्षेत्राधिकारी डलमऊ अरुण नोवहार, तहसीलदार उमेश चंद्र, नायब तहसीलदार शिवम राठौर, प्रभारी निरीक्षक पवन कुमार सोनकर, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के डॉक्टर विनीत सिंह, फायर ब्रिगेड, बीएसएनएल विभाग और अन्य विभागों के अधिकारी और कर्मचारी उपस्थित रहे।

Also Read