रायबरेली एम्स में स्वास्थ्य सेवाओं की लापरवाही : एक पहिये पर मरीज को ले जाने का वीडियो वायरल

UPT | टूटे व्हीलचेयर पर मरीज को ले जाते परिजन

Oct 12, 2024 15:09

रायबरेली एम्स में एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें व्हीलचेयर के एक पहिए पर मरीज को बिठाकर के तीमारदार ले जाते दिख रहे हैं।

Raebareli News : बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करने के लिए केंद्र और राज्य सरकारें अपने-अपने स्वास्थ्य संस्थानों में लगातार प्रयासरत हैं। डबल इंजन की सरकार में स्वास्थ्य सेवाओं के लिए धन की कोई कमी नहीं होने की बात की जाती है, लेकिन इसके बावजूद रायबरेली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) की स्वास्थ्य व्यवस्थाएं पटरी पर लौटने का नाम नहीं ले रही हैं।

मरीज को ले जाने का वीडियो वायरल
हाल ही में एक वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हुआ है, जिसमें देखा जा सकता है कि कुछ लोग एक महिला मरीज को व्हीलचेयर पर बिठाकर ले जा रहे हैं। लेकिन हैरान करने वाली बात यह है कि उस व्हीलचेयर के केवल एक पहिए लगा है, जिससे मरीज को ले जाने में काफी कठिनाई हो रही है। यह स्थिति एम्स प्रशासन की लापरवाही को उजागर करती है और दर्शाती है कि स्वास्थ्य सुविधाएं बेहतर नहीं हो पा रही हैं।



रायबरेली एम्स में स्वास्थ्य सेवाओं की लापरवाही
इस मामले पर रायबरेली एम्स के प्रवक्ता डॉक्टर सुयश सिंह ने कहा, "यह वीडियो मैंने देखा है। यह व्हीलचेयर सामाजिक संस्थाओं द्वारा दान की गई हैं। यदि व्हीलचेयर क्षतिग्रस्त अवस्था में है तो इसकी देखरेख करने की जिम्मेदारी दान देने वाली संस्था की है, न कि एम्स की।" उन्होंने यह भी बताया कि एम्स में मरीजों की संख्या अत्यधिक बढ़ गई है, जिसके कारण संसाधनों की कमी महसूस हो रही है। उनका यह भी कहना था कि चूंकि एम्स अभी अपनी प्रारंभिक अवस्था में है, इसलिए सभी संसाधन उपलब्ध नहीं हैं।

100 बेड वाले क्रिटिकल केयर ब्लॉक का वर्चुअल उद्घाटन
गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एम्स के लिए अरबों रुपये की सहायता देने का आश्वासन कई मंचों पर दिया है। हाल ही में उन्होंने 100 बेड वाले क्रिटिकल केयर ब्लॉक का वर्चुअल उद्घाटन किया था, जबकि प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी समय-समय पर एम्स का निरीक्षण कर यहां की सुविधाओं को लेकर संतोष व्यक्त करते हैं। लेकिन इस तरह के वीडियो और तस्वीरें एम्स की वास्तविकता को उजागर करती हैं और स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार की आवश्यकता को रेखांकित करती हैं।

Also Read