Rain Alert : यूपी में बारिश बनी आफत, 13 लोगों की मौत

UPT | बारिश बनी आफत।

Jul 08, 2024 00:39

उत्तर प्रदेश में बारिश गर्मी से राहत देने के साथ कुछ क्षेत्रों में परेशानी का कारण बन गई है। पिछले 24 घंटों में भारी बारिश और आकाशीय बिजली से 13 लोगों की मौत हो गई है।

Short Highlights
  • अगले चार दिनों तक रुक-रुककर होगी बारिश
  • प्रतापगढ़ और गोरखपुर में सबसे अधिक बारिश
Lucknow News : उत्तर प्रदेश में बारिश ने प्रचंड गर्मी से राहत दी है, लेकिन अब यह कुछ क्षेत्रों में परेशानी का कारण बन गई है। कई जिलों में लगातार बारिश हो रही है। लखनऊ में शनिवार रात भारी बारिश के कारण कई इलाकों में जलभराव हो गया और बिजली भी गुल हो गई। रविवार सुबह भी कई घंटे तक बादल बरसते रहे। मौसम विज्ञानियों ने 10 जुलाई तक विभिन्न स्थानों पर भारी बारिश की संभावना जताई है। 11 और 12 जुलाई को प्रदेश में मध्यम बारिश हो सकती है। पिछले 24 घंटे में भारी बारिश और आकाशीय बिजली से 13 लोगों की मौत हो गई है।

फतेहपुर में आसमान बिजली से दो की मौत
फतेहपुर में आकाशीय बिजली से दो और डूबने से एक की मौत हुई है। मैनपुरी, कौशांबी, और प्रतापगढ़ में आकाशीय बिजली से एक-एक व्यक्ति की मौत हुई है, जबकि रायबरेली में दो लोगों की जान गई है। बुलंदशहर, कन्नौज, फिरोजाबाद, और उन्नाव में डूबने से एक-एक व्यक्ति की मौत हुई है और मैनपुरी में अतिवृष्टि से एक व्यक्ति की जान गई है। प्रदेश में सबसे अधिक 11-11 सेमी बारिश प्रतापगढ़ और गोरखपुर के मुखलिसपुर में दर्ज की गई। 

नेपाल में भारी बारिश से यूपी में एलर्ट
राहत आयुक्त जीएस नवीन कुमार के मुताबिक, नेपाल में भारी बारिश को देखते हुए सीमावर्ती जिलों को अलर्ट कर दिया गया है। नदियां उफनाने से नेपाल के देवाघाट से शनिवार को चार लाख क्यूसेक पानी छोड़ा गया है। बढ़ते जलस्तर को देखते हुए गंडक बैराज के सभी फाटक आंशिक रूप से उठा दिए गए हैं। इससे गंडक में तेजी से जलस्तर बढ़ा है।

कानपुर और आगरा में ‘हीट अंब्रेला’ का प्रभाव
कानपुर और आगरा में वातावरण में बनी ‘हीट अंब्रेला’ के कारण बारिश कम हो रही है। आगरा में दिनभर बादल छाए रहते हैं, लेकिन बारिश नहीं होती। गर्मी के कारण वातावरण में कार्बन डाई आक्साइड की परत बन गई है, जो धरती की गर्मी को ऊपर नहीं जाने देती। इसके कारण बादल नहीं बरसते। वहीं, कानपुर में दिन में तो बारिश नहीं हो रही लेकिन रात में तापमान गिरने पर अधिक बारिश हो रही है। जब तक कार्बन डाई आक्साइड की परत बनने से यह प्रभाव खत्म नहीं होता, तब तक कानपुर और ऐसे ही अन्य जिलों में दोपहर के समय मूसलाधार बारिश नहीं होगी।

अगले चार दिनों तक रुक-रुककर होगी बारिश
मौसम विभाग के अनुसार, अगले चार दिनों तक रुक-रुककर बारिश होगी। रविवार और सोमवार को मध्यम से भारी बारिश हो सकती है, जबकि 9 और 10 जुलाई को हल्की बारिश की संभावना है। 11 जुलाई से आसमान अपेक्षाकृत साफ रहेगा, लेकिन हल्के बादल मौजूद रहेंगे। कुछ हिस्सों में बूंदाबांदी हो सकती है।

Also Read