यूपी सियासत : बसपा नेताओं के संपर्क में स्वामी प्रसाद मौर्य, जल्द हो सकती है घर वापसी

UPT | स्वामी प्रसाद मौर्य

May 05, 2024 12:50

स्वामी प्रसाद मौर्य बहुजन समाज पार्टी में वापसी कर सकते हैं। सूत्रों के मुताबिक स्वामी प्रसाद मौर्य बहुजन समाज पार्टी के संपर्क में हैं।

Lucknow News : विवादित बयानों से लगातार चर्चा में रहने वाले पूर्व कैबिनेट मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य ने अपनी नई पार्टी बनाई थी, लेकिन उनकी नई राष्ट्रीय शोषित समाज पार्टी कुछ खास करती हुई नजर नहीं आ रही है। अब कयास लगाए जा रहे है कि स्वामी प्रसाद मौर्य बहुजन समाज पार्टी में वापसी कर सकते हैं। सूत्रों के मुताबिक स्वामी प्रसाद मौर्य बहुजन समाज पार्टी के संपर्क में हैं। माना जा रहा है कि स्वामी मौर्य जल्द ही बसपा का दामन थाम सकते हैं और वह खुद भी बसपा के लिए चुनाव लड़ सकते हैं। 

बसपा भी पुराने नेताओं को लेकर सॉफ्ट
एक तरफ अनुमान लगाया जा रहा है राष्ट्रीय अध्यक्ष स्वामी प्रसाद मौर्य घर वापसी चाहते है तो वहीं दूसरी तरफ बसपा भी अपने पुराने नेताओं की वापसी को लेकर सॉफ्ट है और पार्टी में अपने पूराने नेता का स्वागत कर सकती है। सूत्रों के मुताबिक आखिरी चरण के चुनाव से पहले राष्ट्रीय शोषित समाज पार्टी का बीएसपी के साथ गठबंधन अथवा विलय संभव है। साथ ही यह भी अनुमान लगाया जा रहा है कि स्वामी प्रसाद मौर्य खुद भी बसपा के लिए चुनाव लड़ सकते हैं। 

इन कारणों से छोड़ी थी पार्टी
बसपा में स्वामी प्रसाद मौर्य की गिनती बड़े नेताओं में की जाती थी। हालांकि साल 2016 में स्वामी प्रसाद मौर्य ने मायावती पर गंभीर आरोप लगाते हुए पार्टी छोड़ दी थी। उन्होंने मायावती पर टिकट बेचने का आरोप लगा कर पार्टी छोड़ी थी। उस समय मौर्य ने कहा था कि बसपा में दलितों की पूछ नहीं है, मायावती सिर्फ दिखावे के लिए ही अंबेडकरवादी हैं। 

चंद्रशेखर को भी दिया समर्थन
ऐसा पहली बार नहीं होगा कि स्वामी प्रसाद मौर्य किसी पार्टी में आ रहे हैं। मायावती की पार्टी छोड़ने के बाद वह समाजवादी पार्टी में शामिल हो गए थे। और फिर सपा छोड़ कर अपनी पार्टी राष्ट्रीय शोषित समाज पार्टी बना ली थी। 2024 के लोकसभी चुनाव में इन्होंने नगीना सीट से चंद्रशेखर को भी समर्थन दिया था। और अब सूत्रों की मानें तो मौर्य बसपा में घर वापसी कर सकते हैं। 

Also Read