आरओ-एआरओ पेपर लीक कांड : पूर्व प्रिंसिपल पारूल सोलोमन गिरफ्तार, एसटीएफ को मिली बड़ी सफलता

UPT | पूर्व प्रिंसिपल पारूल सोलोमन गिरफ्तार।

Sep 26, 2024 20:53

समीक्षा अधिकारी और सहायक समीक्षा अधिकारी (प्रारम्भिक) परीक्षा 2023 के पेपर लीक मामले में विशप जॉनशन गर्ल्स स्कूल एंड कॉलेज की पूर्व प्रिंसिपल पारूल सोलोमन को गिरफ्तार किया है।

Lucknow News : स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) ने यूपी में  समीक्षा अधिकारी और सहायक समीक्षा अधिकारी (प्रारम्भिक) परीक्षा 2023 के पेपर लीक मामले में विशप जॉनशन गर्ल्स स्कूल एंड कॉलेज की पूर्व प्रिंसिपल पारूल सोलोमन को गिरफ्तार किया है। पूर्व प्रिंसिपल को प्रयागराज से गिरफ्तार किया गया है। एसटीएफ को जांच में पता चला था कि परीक्षा पेपर लीक कराने वाले गैंग में पारूल सोलोमन की अहम भूमिका थी। पारूल के सहयोग से परीक्षा से जुड़े अधिकारी अर्पित विनित यशवंत ने यह आपराधिक कृत्य अंजाम दिया। अर्पित स्कूल में परीक्षा से जुड़े कामकाज देखता था। एसटीएफ उसे 21 अप्रैल को गिरफ्तार कर लिया था। 

पारूल सोलोमन की भूमिका-गिरफ्तारी
एसटीएफ की विस्तृत जांच में पता चला कि पारूल सोलोमन ने अर्पित विनित यशवंत की नियुक्ति की थी। उसी के साथ मिलकर परीक्षा का पेपर लीक कराया। यह गिरोह परीक्षा प्रश्नपत्र को लीक करने के बाद विभिन्न माध्यमों से उसे वायरल करने की साजिश में शामिल था। इसी आधार पर एसटीएफ ने पूछताछ के लिए पारूल सोलोमन को प्रयागराज स्थित एसटीएफ कार्यालय बुलाया, जहां महिला पुलिस बल के सहयोग से उन्हें गिरफ्तार किया गया। गिरफ्तारी के समय पारूल सोलोमन के पास से दो मोबाइल फोन भी बरामद किए गए हैं, जिनका इस्तेमाल पेपर लीक करने में किया गया था।



एसटीएफ की लगातार कार्यवाही
पेपर लीक मामले में एसटीएफ की ओर से लखनऊ के पुलिस उपाधीक्षक लाल प्रताप सिंह के नेतृत्व में एक विशेष टीम लगातार कार्य कर रही है। एसटीएफ की तफ्तीश में यह भी स्पष्ट हुआ है कि पेपर लीक करने की साजिश में पारूल सोलोमन और अर्पित विनित यशवंत की मिलीभगत थी, जिससे पूरे परीक्षा तंत्र की सुरक्षा पर गंभीर सवाल खड़े हो गए थे। दोनों ने मिलकर परीक्षा का प्रश्न पत्र लीक किया और उसे पैसे के बदले विभिन्न माध्यमों से प्रसारित किया।

आगे की कानूनी कार्रवाई
गिरफ्तार पारूल सोलोमन के खिलाफ आगे की कानूनी प्रक्रिया स्थानीय पुलिस द्वारा की जा रही है। एसटीएफ ने इस मामले में अब तक कई प्रमुख गिरफ्तारियां की हैं और पेपर लीक के पूरे नेटवर्क को ध्वस्त करने की दिशा में तेजी से काम कर रही है। एसटीएफ का दावा है कि वह जल्दी ही इस पूरे प्रकरण से जुड़े अन्य लोगों को भी कानून के कटघरे में लाएगी।

पेपर लीक के बाद निरस्त हुई परीक्षा
11 फरवरी 2024 को उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित समीक्षा अधिकारी और सहायक समीक्षा अधिकारी (प्रारम्भिक) परीक्षा-2023 का प्रश्न पत्र लीक होने और उसके वायरल होने की सूचना के बाद राज्य सरकार ने परीक्षा को निरस्त कर दिया था। इस मामले की जांच एसटीएफ को सौंप दी गई थी, जिसके बाद से लगातार जांच और गिरफ्तारियां की जा रही हैं।

Also Read