Mohan Bhagwat Security: आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत को मिली मोदी-शाह जैसी सुरक्षा, अब जेड प्लस श्रेणी से बढ़कर एएसएल हुई

UPT | RSS Chief Security

Aug 28, 2024 13:09

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के चीफ मोहन भागवत की सुरक्षा अब और भी मजबूत होगी। उनकी सुरक्षा कैटेगरी के जेड प्लस से बढ़ाकर एडवांस सिक्योरिटी लाइजन (एएसएल) कर दिया गया है...

RSS Chief Security : राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के चीफ मोहन भागवत की सुरक्षा अब और भी मजबूत होगी। उनकी सुरक्षा कैटेगरी के जेड प्लस से बढ़ाकर एडवांस सिक्योरिटी लाइजन (ASL) कर दिया गया है। उनकी सुरक्षा व्यवस्था अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह जैसी की जाएगी। इसको लेकर हाल ही में गृह मंत्रालय के द्वारा समीक्षा की गई थी, जिसमें पाया गया कि गैर भाजपा दलों के द्वारा शासित राज्यों में ढिलाई बरती गई है। इसके बाद यह फैसला लिया गया है।

सूत्रों के मुताबिक उनकी सुरक्षा व्यवस्था के अंतर्गत जेड प्लस सुरक्षा कवर को बढ़ाकर एडवांस सिक्योरिटी लाइजन कर दिया गया है… यानी जिस लोकेशन पर किसी कार्यक्रम हेतु वो जाएंगे वहां एडवांस में ही एक टीम मौके का निरक्षण करने जाएगी,उसके बाद ग्रीन सिग्नल मिलने के बाद ही उन्हें मौके पर जाने की इजाजत प्रदान की जाएगी

कट्टरपंथी इस्लामिक संगठनों के निशाने पर मोहन भागवत! 
सूत्रों ने बताया कि आरएसएस चीफ कट्टरपंथी इस्लामी संगठनों सहित कई ऑर्गेनाइजेशन के निशाने पर हैं। इस वजह से उनकी जान को खतरा है। सरकार की अलग-अलग सुरक्षा एजेंसियों से आरएसएस चीफ को खतरे को लेकर इनपुट्स मिले हैं। इसके बाद केंद्रीय गृह मंत्रालय ने मोहन भागवत को एएसएस सुरक्षा प्राप्त व्यक्ति की कैटेगरी में कर दिया है। सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को सिक्योरिटी अपग्रेड के बारे में आधिकारिक तौर पर सूचित कर दिया गया है।

विशेष डिजाइन किए गए हेलीकॉप्टरों में करेंगे सफर
वहीं बता दें कि एएसएल के तहत सुरक्षा प्राप्त व्यक्ति की सुरक्षा से संबंधित जिला प्रशासन, पुलिस, स्वास्थ्य और अन्य विभागों जैसी स्थानीय एजेंसियों की भागीदारी अनिवार्य है। सूत्रों ने बताया कि इसमें बहुस्तरीय सुरक्षा घेरा शामिल है। हेलीकॉप्टर यात्रा की अनुमति केवल विशेष रूप से डिजाइन किए गए हेलीकॉप्टरों में दी जाएगी।

Also Read