Lucknow News : शिक्षामित्रों ने दिखाई ताकत, आवाज बुलंद कर विधानभवन घेराव की दी चेतावनी

UPT | इको गार्डन में प्रदर्शन करते शिक्षामित्र। 

Sep 06, 2024 01:26

ईको गार्डन में एकजुट हुए शिक्षामित्रों ने कहा कि सरकार ने मांगें नहीं मानी तो विधान भवन और शिक्षा निदेशालय का घेराव करेंगे। 

Lucknow News : शिक्षक दिवस पर बृहस्पतिवार को जहां शिक्षकों का सम्मान किया गया। वहीं, प्रदेश भर के हजारों शिक्षामित्र अपनी मांगों को लेकर को लेकर सड़क पर उतर आए। ईको गार्डन में एकजुट हुए शिक्षामित्रों ने कहा कि सरकार ने मांगें नहीं मानी तो विधान भवन और शिक्षा निदेशालय का घेराव करेंगे। 

समान काम के मिले समान रुपये
यूपी में पिछले कई साल से शिक्षामित्र नियमितीकरण और मानदेय बढ़ाने की मांग को लेकर आंदोलन कर रहे हैं। प्रदेश के सभी जनपदों से ईको गार्डन में जुटे शिक्षामित्रों का कहना है कि उन्हें भी समान काम का समान पैसा दिया जाय। शिक्षकों की तरह अवकाश, मेडिकल व अन्य सुविधाएं प्रदान की जाएं। 

शिक्षामित्रों का शोषण कर रही सरकार
उत्तर प्रदेश प्राथमिक शिक्षक मित्र संघ के प्रदेश अध्यक्ष शिव कुमार शुक्ला ने कहा कि सरकार सिर्फ शिक्षामित्रों का शोषण कर रही है। अभी तक मानदेय नहीं बढ़ाया है। जबकि शिक्षामित्र शिक्षकों के समान बच्चों को पढ़ा रहे हैं। समान काम का समान मानदेय दिया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि शिक्षामित्रों के सामने अब करो या मरो की स्थिति है। इतने कम पैसे में शिक्षामित्रों का गुजारा नहीं हो रहा है। 

इको गार्डन में पुलिस और पीएसी तैनात
इको गार्डन में प्रदेश भर से भारी संख्या में महिला और पुरुष शिक्षामित्र बसों से आए हैं। प्रदर्शन स्थल के दो किलोमीटर के दायरे में करीब ढाई हजार गाड़ियां खड़ी हैं। इतनी भारी संख्या में शिक्षामित्रों के पहुंचने से पुलिस-प्रशासन के हाथ पांव फूल गए हैं। हालांकि ईको गार्डन में पुलिस और पीएसी तैनात है। ताकि शिक्षामित्र विधान भवन कूच न करने जा पाएं।

Also Read