अयोध्या केस से सीतापुर शर्मसार : जुड़े दुष्कर्म कांड के तार, इस गांव का है आरोपी

UPT | आरोपी राजू खान

Aug 06, 2024 12:38

अयोध्या में हुए सामूहिक दुष्कर्म कांड ने सीतापुर के लहरपुर स्थित मूड़ीखेड़ा गांव को चर्चा में ला दिया है। इस मामले में आरोपी राजू खान का नाम सामने आने के बाद गांव में दहशत और शर्मिंदगी का माहौल बन गया है।

Sitapur News : अयोध्या में हुए सामूहिक दुष्कर्म कांड ने सीतापुर के लहरपुर स्थित मूड़ीखेड़ा गांव को चर्चा में ला दिया है। इस मामले में आरोपी राजू खान का नाम सामने आने के बाद गांव में दहशत और शर्मिंदगी का माहौल बन गया है। मूड़ीखेड़ा गांव जिला मुख्यालय से करीब 22 किलोमीटर दूर लहरपुर-सीतापुर मुख्य मार्ग पर स्थित है। गनेशपुर मोड़ से पक्के रास्ते पर तीन किलोमीटर की दूरी तय करने पर गांव की सीमा शुरू होती है। गांव के भीतर तंग खड़ंजा मार्ग पर राजू खान का घर स्थित है, जो इस समय सुर्खियों में है।

यहां रहता था आरोपी
राजू खान पर अयोध्या में एक नाबालिग लड़की के साथ दुष्कर्म का आरोप है। इस घटना के उजागर होने के बाद से गांव में हड़कंप मच गया है। स्थानीय ग्रामीण घटना से बेहद शर्मिंदा और दुखी हैं। उनका कहना है कि राजू की करतूत ने पूरे गांव को कलंकित कर दिया है। सोमवार को गांव में सन्नाटा पसरा हुआ था, और जब अयोध्या दुष्कर्म मामले पर चर्चा की गई तो ग्रामीणों ने सिर झुका लिया। राजू खान के बारे में बात करने के लिए कोई भी तैयार नहीं था। गांव के निवासी रियाज खान ने बताया कि उन्हें अखबार से इस मामले की जानकारी मिली। राजू घटना के कुछ दिन बाद गांव आया था और थोड़ी देर रुकने के बाद लहरपुर चला गया। रियाज ने कहा, "ऐसे घिनौने इंसान के बारे में बात नहीं करना चाहता।" वहीं, रेहान ने बताया कि घटना के बाद राजू लहरपुर कस्बे में छिपा था और पुलिस ने उसे वहां पकड़ लिया।

ये भी पढ़ें : अयोध्या गैंगरेप : प्रसव और गर्भपात दोनों में पीड़िता की जान को खतरा, डॉक्टरों ने जताई चिंता

कभी-कभार ही आता था गांव
राजू खान कभी-कभार ही गांव आता था, और ग्रामीणों को कभी भी उसके व्यवहार से ऐसा संकेत नहीं मिला कि वह ऐसा अपराध कर सकता है। राजू के परिवार में पांच भाई और चार बहनें हैं। सभी सदस्य मूड़ीखेड़ा गांव में ही रहते हैं और मजदूरी करके जीवन यापन करते हैं। परिवार के पास केवल एक बीघा जमीन है, जिसकी देखभाल उसका बड़ा भाई शादाब करता है। राजू के पिता अयाज खान (58 वर्ष) घटना के बाद से किसी से बातचीत नहीं कर रहे हैं और घर की महिलाएं उनके बाहर जाने की बात कह रही हैं। मूड़ीखेड़ा गांव की आर्थिक स्थिति काफी दयनीय है। परिवार का मकान पक्का बना है, लेकिन प्लास्टर नहीं हुआ है। परिवार के सदस्य मजदूरी करके अपना खर्च चलाते हैं। लगभग चार साल पहले, राजू ने साथियों के साथ अयोध्या का रुख किया और वहां एक सपा नेता की बेकरी में काम करने लगा।

दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई होगी
अयोध्या दुष्कर्म कांड के संदर्भ में कांग्रेस पार्टी का एक प्रतिनिधिमंडल जिला महिला चिकित्सालय पहुंचा और पीड़िता से मुलाकात की। जिला अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा कि मामले की जांच के बाद दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जानी चाहिए और इस मुद्दे को राजनीति से अलग रखा जाना चाहिए। महिला जिला अध्यक्ष रेनू राय ने कहा कि पीड़िता के लिए उपयुक्त चिकित्सीय प्रबंध किए जाने चाहिए और न्यायालय को स्वतः संज्ञान लेकर बालिका की सुरक्षा सुनिश्चित करनी चाहिए। प्रतिनिधिमंडल में जिलाध्यक्ष अखिलेश यादव, महानगर अध्यक्ष वेद सिंह कमल, महिला जिलाध्यक्ष रेनू राय, महिला मोर्चा की महानगर अध्यक्ष सविता यादव, उमेश उपाध्याय और रोहित यादव शामिल थे।

Also Read