UP Board Exam 2025 :  10वीं और 12वीं परीक्षा की तैयारी की शुरू, ऑनलाइन  एग्जाम सेंटर के निर्धारण की प्रक्रिया हुई तेज 

UPT | Symbolic Photo

Sep 19, 2024 13:19

डीआईओएस द्वारा प्राप्त आपत्तियों का समाधान 11 नवंबर तक किया जाएगा। इसके बाद, 15 नवंबर तक वेबसाइट पर परीक्षा केंद्रों की अंतिम सूची अपलोड की जाएगी। यदि किसी प्रकार की नई आपत्ति होती है, तो 20 नवंबर तक उसे प्रस्तुत किया जा सकता है...

lucknow News : यूपी बोर्ड ने 2025 में होने वाली 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं की तैयारी शुरू कर दी है। इस क्रम में परीक्षा केंद्रों का निर्धारण करने के लिए एक शेड्यूल जारी किया गया है। ऑनलाइन परीक्षा केंद्रों के निर्धारण की प्रक्रिया 25 सितंबर से प्रारंभ होगी, जो 28 नवंबर 2024 तक पूरी की जाएगी। इस प्रक्रिया के तहत विद्यालयों को अपनी भौतिक संसाधन सुविधाओं की जानकारी यूपी बोर्ड की वेबसाइट upmsp.edu.in पर 25 सितंबर तक अपलोड करनी होगी।

15 अक्टूबर तक विद्यालयों की भौतिक सत्यापन
तहसील स्तर पर गठित समिति द्वारा रिमोट सेंसिंग में पाई गई त्रुटियों के आधार पर विद्यालयों की सही जियो लोकेशन 30 सितंबर तक एपीआई युक्त मोबाइल एप के जरिए अपलोड की जाएगी। इसके बाद, डीएम द्वारा गठित समिति द्वारा 15 अक्टूबर तक विद्यालयों की भौतिक सत्यापन की जाएगी। सत्यापन के बाद, समिति की रिपोर्ट को डीआईओएस के माध्यम से 20 अक्टूबर तक ऑनलाइन वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा।

2 नवंबर को केंद्रों की सूची होगी प्रकाशित
2 नवंबर को, डीएम की अध्यक्षता में जनपद केंद्र निर्धारण समिति द्वारा प्रमाणित विद्यालयों की सूचना के आधार पर ऑनलाइन परीक्षा केंद्रों की सूची प्रकाशित की जाएगी। परीक्षा केंद्रों की चयनित सूची को 6 नवंबर तक आपत्तियों के लिए आमंत्रित किया जाएगा।

डीआईओएस द्वारा प्राप्त आपत्तियों का समाधान 11 नवंबर तक किया जाएगा। इसके बाद, 15 नवंबर तक वेबसाइट पर परीक्षा केंद्रों की अंतिम सूची अपलोड की जाएगी। यदि किसी प्रकार की नई आपत्ति होती है, तो 20 नवंबर तक उसे प्रस्तुत किया जा सकता है।


जनपद केंद्र निर्धारण समिति द्वारा अंतिम अनुमोदन के बाद, सभी विवरण 28 नवंबर तक यूपी बोर्ड की वेबसाइट पर उपलब्ध कराए जाएंगे। इस प्रक्रिया को समयबद्धता और संवेदनशीलता के साथ किया जा रहा है, ताकि 2025 की बोर्ड परीक्षाओं के लिए सभी आवश्यक तैयारियां सुनिश्चित हो सकें।

Also Read