बिजली विभाग ने चलाया चेकिंग अभियान : बिल जमा होने पर भी लगाया जा रहा जुर्माना, पढ़िए पूरी खबर

UPT | Symbolic Image

Sep 17, 2024 02:34

उन्नाव में बिजली विभाग ने ग्रामीण क्षेत्रों में लाइन लॉस कम करने के लिए एक चेकिंग अभियान शुरू किया है। इसके तहत विभाग ने बिजली मीटर की अनिवार्यता को लागू किया है, लेकिन अभी भी बहुत से...

Unnao News : उन्नाव में बिजली विभाग ने ग्रामीण क्षेत्रों में लाइन लॉस कम करने के लिए एक चेकिंग अभियान शुरू किया है। इसके तहत विभाग ने बिजली मीटर की अनिवार्यता को लागू किया है, लेकिन अभी भी बहुत से उपभोक्ताओं के यहां मीटर नहीं लगे हैं। इस कारण विजिलेंस टीम द्वारा चलाए जा रहे चेकिंग अभियानों के दौरान बिना मीटर वाले उपभोक्ताओं को बिजली चोरी के आरोप में घेरा जा रहा है।

बिल जमा न होने पर लगाया चोरी का आरोप
ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली उपभोक्ताओं के यहां मीटर लगाने की व्यवस्था को लेकर विभाग ने 1912 नंबर पर शिकायत और सूचना दर्ज कराने की सुविधा उपलब्ध कराई है। इसके बावजूद बहुत से उपभोक्ताओं को इस सुविधा के बारे में जानकारी नहीं है। क्योंकि विभाग की ओर से इसका कोई प्रचार-प्रसार नहीं किया गया है। इसी कारण बड़ी संख्या में उपभोक्ताओं के यहां मीटर नहीं लगे हुए हैं। हाल ही में विजिलेंस टीम ने कई क्षेत्रों में छापेमारी की। आशा खेड़ा के एक उपभोक्ता के घर पर की गई छापेमारी में बिना मीटर के होने के कारण उपभोक्ता पर 1.42 लाख रुपये का बकाया और जुर्माना लगाया गया। उपभोक्ता ने बताया कि उसने बिल जमा कर दिया था फिर भी विभाग ने उसे चोरी का आरोपी बना दिया। एसडीओ से लेकर अधिशासी अभियंता तक सभी अधिकारियों से गुहार लगाने के बावजूद कोई सुनवाई नहीं हुई।

अधीक्षण अभियंता एसके चौधरी ने कहा...
इसी तरह सोहरमऊ के एक उपभोक्ता को भी बिना मीटर के पकड़े जाने पर 82 हजार रुपये का बकाया और जुर्माना लगाया गया है। यह उपभोक्ता भी अधिकारियों और जनप्रतिनिधियों के चक्कर काट रहा है, लेकिन उसे राहत नहीं मिली है। अजगैन और बिछिया क्षेत्रों में भी कई उपभोक्ता मीटर न लगे होने के कारण चोरी के आरोपित बन गए हैं। इस स्थिति पर प्रतिक्रिया देते हुए अधीक्षण अभियंता एसके चौधरी ने कहा कि इस तरह के प्रकरणों के निस्तारण के लिए जांच कराई जा रही है और रिपोर्ट के आधार पर उचित कार्रवाई की जाएगी।

Also Read