'फिर हेरा फेरी-2' : 15 दिन में पैसा डबल का झांसा देकर फरार हुई चिटफंड कंपनी, लगाया करोड़ों का चूना

UPT | उन्नाव में हजारों निवेशक ठगे गए

Aug 16, 2024 15:42

कंपनी के संचालक ने लोगों को 15 दिन, 10 दिन, या एक हफ्ते में पैसे दोगुना करने का लालच दिया। शुरुआत में, कंपनी ने कुछ लोगों को पैसे भी लौटाए...

Short Highlights
  • उन्नाव में चिटफंड कंपनी फरार
  • कंपनी ने लगाया करोड़ों का चूना
  • शेयर ट्रेडिंग के नाम पर बड़ा फर्जीवाड़ा 
Unnao News : उत्तर प्रदेश के उन्नाव में एक चिटफंड कंपनी ने 15 दिनों में पैसे डबल करने का झांसा देकर करोड़ों रुपये हड़प लिए और फरार हो गई। आपने डायरेक्टर नीरज वोरा की फिल्म 'फिर हेरा फेरी' तो देखी ही होगी। उस फिल्म में भी ऐसी कंपनी थी जो लोगों को डबल पैसा करने का लालच देती थी और बाद में फरार हो गई। लेकिन लोग लालच में इतने अंधे हो जाते हैं कि कुछ सोच ही नहीं पाते और झांसे में आ जाते हैं। उन्नाव में भी ठीक वैसा ही हुआ। कह सकते हैं कि जिलें में 'फिर हेरा फेरी-2' देखने को मिली।

अरबाज इंटरप्राइजेज नाम से थी कंपनी
जानकारी के अनुसार, बांगरमऊ थाना क्षेत्र के गंजमुरादाबाद में 'अरबाज इंटरप्राइजेज' नाम की एक चिटफंड कंपनी संचालित हो रही थी। कंपनी के संचालक ने लोगों को 15 दिन, 10 दिन, या एक हफ्ते में पैसे दोगुना करने का लालच दिया। शुरुआत में, कंपनी ने कुछ लोगों को पैसे भी लौटाए, जिससे निवेशकों का भरोसा बढ़ गया। इसके बाद, उन्होंने अपने रिश्तेदारों और दोस्तों की जमा पूंजी भी कंपनी में निवेश करवा दी।



चार लोगों ने मिलकर शुरू की कंपनी
असल में, बांगरमऊ थाना क्षेत्र के गंजमुरादाबाद के निवासी अयान, काशान, आमिर, और अदन्नान ने मिलकर एक चिटफंड कंपनी शुरू की थी। इन लोगों ने सैकड़ों लोगों को 15 दिन में पैसे दोगुना होने का लालच देकर उनकी मेहनत की कमाई कंपनी में निवेश करवा ली। कुछ समय तक उन्होंने निवेशकों को पैसे भी लौटाए, लेकिन जब बड़ी संख्या में लोगों ने अपनी पूंजी लगा दी, तो कंपनी करोड़ों रुपये लेकर फरार हो गई।

महिलाओं ने गिरवी रखे अपने गहने
कई महिलाओं ने तो अपने गहने तक गिरवी रखकर पैसे इस आशा में निवेश किए कि 15 दिनों में उनके पैसे दोगुना हो जाएंगे और वे ज्वैलरी छुड़वा सकेंगी। जब काफी पैसे जमा हो गए, कंपनी अचानक गायब हो गई। कई महीनों तक लोग कंपनी के ऑफिस का चक्कर लगाते रहे। अंततः गुस्साए लोगों ने कंपनी संचालक के घर पर जाकर हंगामा शुरू कर दिया। सूचना मिलने पर पुलिस ने मौके पर पहुंचकर लोगों को किसी तरह शांत कराया।

पहले भी उठा था लूट का मुद्दा
सीओ बांगरमऊ अरविंद चौरसिया ने बताया कि चार महीने पहले भी चिटफंड कंपनी के लोगों ने एक फर्जी लूट की सूचना दी थी, जिसका खुलासा किया गया था। उस समय लोगों की तहरीर पर केस दर्ज किया गया था, लेकिन उसके बाद पीड़ित लोग पुनः सामने नहीं आए। अब एक बार फिर लोग यहां हंगामा कर रहे हैं।

मामले की जांच में जुटी पुलिस
लोगों का आरोप है कि अयान और उसके परिवार के सदस्य जनता से पैसे लेकर यह दावा करते थे कि वे 15 दिन में पैसे दोगुना कर देंगे। लोगों को यह नहीं बताया गया कि पैसे कहां और किस निवेश में लगाए जा रहे हैं। सभी की तहरीर के आधार पर अयान और उसके परिवार के खिलाफ केस दर्ज किया गया है और मामले की जांच की जा रही है।

Also Read