यूपी उपचुनाव के नामांकन आज से शुरू : एनडीए-इंडिया की लड़ाई को बसपा ने बनाया त्रिकोणीय, अखिलेश ने इस वजह से दिखाया बड़ा दिल

UPT | UP By Election

Oct 18, 2024 09:37

इस बीच समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव आज इंडिया अलायंस की बैठक में शामिल होने के लिए मुंबई पहुंच रहे हैं। इस बैठक में महाराष्ट्र में सीटों के बंटवारे पर चर्चा होगी। बैठक में अखिलेश यादव के साथ अबू आजमी और अन्य नेता भी रहेंगे।  एनसीपी शरद गुट, शिवसेना उद्धव ठाकरे गुट और कांग्रेस के नेता बैठक में सीटों के बंटवारे पर अपनी मुहर लगाएंगे। ये बैठक इसलिए भी अहम है, क्योंकि अखिलेश यादव ने यूपी में बड़ा दिल दिखाते हुए गठबंधन के तहत कांग्रेस को दो सीटें दी हैं।

Lucknow News : उत्तर प्रदेश की 9 विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव के लिए नामांकन की प्रक्रिया आज से शुरू हो रही है। उपचुनाव में जहां समाजवादी पार्टी और कांग्रेस के गठबंधन पर मुहर लग चुकी है। वहीं बसपा एकला चलो की राह पर पहली बार उपचुनाव के मैदान में है। दूसरी तरफ भाजपा और उसके सहयोगी दल एनडीए के जरिए मैदान में हैं। इस तरह उपचुनाव में एनडीए बनाम इंडिया और अन्य के बीच​ त्रिकोणीय मुकाबला देखने को मिलेेगा।

कार्तिक पूर्णिमा और उपचुनाव की तारीख बदलने की मांग
निर्वाचन आयोग के कार्यक्रम के मुताबिक सुबह दस बजे से प्रत्याशी नामांकन कर सकेंगे। 25 अक्टूबर तक नामांकन की प्रक्रिया चलेगी। सभी नौ सीटों पर 13 नवंबर को मतदान होगा, जबकि नतीजे 23 नवंबर को घोषित किए जाएंगे। इस बीच भाजपा और राष्ट्रीय लोकदल की तरफ से 13 नवंबर को होने वाली मतदान की तारीख को आगे बढ़ाने की मांग की गई है। दोनों दलों के प्रतिनिधिमंडल ने राज्य निर्वाचन आयोग से मुलाकात कर कार्तिक पूर्णिमा के स्नान पर्व का हवाला देते हुए मतदान की तिथि बदलने की मांग की है। कुंदरकी, मीरापुर, गाजियाबाद और प्रयागराज जैसे क्षेत्रों में इस समय बड़े मेलों का आयोजन होता है, जिससे लोग पहले ही यहां से बाहर चले जाते हैं। इसलिए इन दलों ने 20 नवंबर को मतदान कराए जाने की मांग की है ताकि सभी लोग चुनाव में भाग ले सकें।



अखिलेश यादव ने दिखाया बड़ा दिल, अब कांग्रेस पर दबाव
इस बीच समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव आज इंडिया अलायंस की बैठक में शामिल होने के लिए मुंबई पहुंच रहे हैं। इस बैठक में महाराष्ट्र में सीटों के बंटवारे पर चर्चा होगी। बैठक में अखिलेश यादव के साथ अबू आजमी और अन्य नेता भी रहेंगे।  एनसीपी शरद गुट, शिवसेना उद्धव ठाकरे गुट और कांग्रेस के नेता बैठक में सीटों के बंटवारे पर अपनी मुहर लगाएंगे। ये बैठक इसलिए भी अहम है, क्योंकि अखिलेश यादव ने यूपी में बड़ा दिल दिखाते हुए गठबंधन के तहत कांग्रेस को दो सीटें दी हैं। कांग्रेस ने पहले मध्य प्रदेश और फिर हरियाणा विधानसभा चुनाव में सपा को सीटें देने से परहेज किया। यहां तक कि कमलनाथ के बाद दीपेंद्र हुड्डा ने अपने वहां सपा का वजूद नहीं होने जैसे बयान ​दिए। इसके बावजूद अखिलेश यादव ने यूपी में कांग्रेस के साथ गठबंधन जारी रहने की बात कही। वहीं अब उन्होंने महाराष्ट्र में ज्याद सीटों की मांग की है। ऐसे में कांग्रेस पर भी दबाव है। सियासी विश्लेषकों के मुताबिक अखिलेश यादव ने महाराष्ट्र में ज्यादा सीटों की दावेदारी के कारण ही पहले हरियाणा के मामले में चुप्पी साधे रखी और अब यूपी में भी कांग्रेस को दो सीटें दी हैं। 

कांग्रेस और सपा का यूपी में गठबंधन बरकरार
उत्तर प्रदेश के उपचुनाव में सपा और कांग्रेस मिलकर लड़ेंगे। सपा आठ सीटों पर जबकि कांग्रेस दो सीटों पर चुनाव लड़ेगी। फिलहाल निर्वाचन आयोग ने नौ सीटों के लिए चुनावी कार्यक्रम तय किया है। मिल्कीपुर सीट पर कानूनी पिटीशन होने के कारण वहां के लिए चुनावी तिथियां घोषित नहीं की गई हैं। सपा के प्रवक्ता राजेंद्र चौधरी ने बताया कि कांग्रेस को गाजियाबाद और खैर सीटें दी गई हैं, जबकि सपा बाकी सीटों पर चुनाव लड़ेगी।

कुंदरकी और मीरापुर में सपा ने घोषित किए प्रत्याशी
सपा ने मीरापुर विधानसभा उपचुनाव के लिए सुंबुल राणा को प्रत्याशी बनाया है। सुंबुल राणा पूर्व सांसद कादिर राणा की पुत्रवधू हैं और बसपा नेता मुनकाद अली की बेटी हैं। इसके अलावा सपा ने कुंदरकी सीट के प्रत्याशी भी जल्द घोषित करने की योजना बनाई है। सपा इससे पहले मिल्कीपुर के साथ करहल, सीसामऊ, फूलपुर, कटेहरी और मझवां में प्रत्याशी घोषित कर चुकी है। 

मिल्कीपुर सीट पर भाजपा और सपा के बीच विवाद
मिल्कीपुर (सुरक्षित) विधानसभा सीट पर 2022 के चुनाव परिणाम को लेकर हाईकोर्ट में दाखिल याचिका लंबित होने के कारण यहां चुनाव की घोषणा नहीं की गई है। भाजपा नेता बाबा गोरखनाथ ने याचिका दाखिल की थी, लेकिन सपा नेता अवधेश प्रसाद के वकील ने याचिका के खिलाफ आपत्ति दर्ज कराई है, जिससे यह मामला लंबित है। अदालत ने 15 दिनों के लिए फैसला टाल दिया है। मिल्कीपुर सीट पर 2022 के चुनाव परिणाम को लेकर याचिका वापस लेने की अपील पर फैसला नहीं हो सका है। भाजपा नेता गोरखनाथ ने याचिका वापस लेने की अपील की थी, लेकिन सपा के विरोध के कारण यह मामला लंबित है। अब मिल्कीपुर सीट पर उपचुनाव होने की संभावना कम हो गई है।

Also Read