विधानसभा में नजूल विधेयक पर हंगामा : भाजपा विधायक सरकार से बोले- मोदी बसा रहे, आप उजाड़ रहे, राजा भैया ने कहा- हाईकोर्ट भी ऐसी जमीन पर 

UPT | विधानसभा में नजूल विधेयक पर भारी हंगामा

Jul 31, 2024 19:38

योगी सरकार द्वारा प्रस्तुत किए गए नजूल संपत्ति विधेयक संशोधन पर न केवल विपक्ष बल्कि सत्तारूढ़ भाजपा के कुछ विधायकों ने भी विरोध जताया।

Lucknow News : उत्तर प्रदेश विधानसभा के मानसून सत्र में बुधवार को नजूल विधेयक पर भारी हंगामा हुआ। योगी सरकार द्वारा प्रस्तुत किए गए नजूल संपत्ति विधेयक संशोधन पर न केवल विपक्ष बल्कि सत्तारूढ़ भाजपा के कुछ विधायकों ने भी विरोध जताया। कहा कि प्रधानमंत्री मोदी लोगों को बसा रहे हैं और आप उजाड़ रहे हैं। कुंडा से विधायक राजा भैया ने तो यहां तक कह दिया कि इलाहाबाद हाईकोर्ट भी नजूल की जमीन पर बना है, क्या उसे भी हटवा देंगे।

सिद्धार्थनाथ, हर्षवर्धन ने आपत्ति जताई
प्रयागराज से भाजपा विधायक सिद्धार्थनाथ सिंह और हर्षवर्धन बाजपेयी ने इस विधेयक का खुलकर विरोध किया। उन्होंने कहा कि आजादी के 75 साल बाद भी लोग 100 साल से इन जमीनों पर रह रहे हैं। उन्होंने तर्क दिया कि जहां प्रधानमंत्री मोदी लोगों को आवास दे रहे हैं, वहीं यह विधेयक उन्हें बेघर कर देगा। उन्होंने मांग की कि जो लोग पहले से नजूल भूमि पर रह रहे हैं, उन्हें फ्री होल्ड किया जाए।



राजा भैया बोले- लोग सड़कों पर आ जाएंगे
कुंडा से निर्दलीय विधायक रघुराज प्रताप सिंह राजा भैया ने विधेयक पर तीखी प्रतिक्रिया दी। उन्होंने कहा कि इलाहाबाद हाईकोर्ट भी नजूल की जमीन पर बना है, और पूछा कि क्या उसे भी हटा दिया जाएगा। राजा भैया ने चेतावनी दी कि अगर नजूल पर बसे लोगों को हटाया गया तो बड़ी क्रांति हो सकती है और लोग सड़कों पर आ जाएंगे। उन्होंने विधेयक को प्रवर समिति को सौंपने की मांग भी की।

विधान परिषद में भी हंगामा
विधान परिषद में भी इस मुद्दे पर हंगामा हुआ। नेता प्रतिपक्ष लाल बिहारी यादव कार्यस्थगन प्रस्ताव पर तीसरी बार बोलना चाहते थे, लेकिन सभापति कुंवर मानवेंद्र सिंह ने उन्हें रोक दिया। इस पर नाराज होकर वे अपने सदस्यों के साथ वेल तक पहुंच गए और धरने पर बैठ गए। इस विवाद के चलते विधानसभा और विधान परिषद दोनों को अगले दिन तक के लिए स्थगित कर दिया गया।

Also Read