UP सिपाही भर्ती पेपर लीक : STF ने दाखिल की 900 पन्नों की पहली चार्जशीट, मास्टरमाइंड रवि अत्री समेत 18 आरोपियों के नाम शामिल

UPT | UP सिपाही भर्ती पेपर लीक मामले में STF ने दाखिल की चार्जशीट

Jun 21, 2024 11:10

उत्तर प्रदेश पुलिस सिपाही भर्ती परीक्षा मामले में एक बड़ा मोड़ आया है। यूपी एसटीएफ ने पहली चार्जशीट दाखिल कर दी है। एसटीएफ की मेरठ यूनिट ने मास्टरमाइंड रवि अत्री समेत 18 आरोपियों...

Lucknow News : उत्तर प्रदेश पुलिस सिपाही भर्ती परीक्षा मामले में एक बड़ा मोड़ आया है। यूपी एसटीएफ ने पहली चार्जशीट दाखिल कर दी है। एसटीएफ की मेरठ यूनिट ने मास्टरमाइंड रवि अत्री समेत 18 आरोपियों के खिलाफ 900 पन्नों की चार्जशीट दाखिल की है। इसमें आरोप हैं कि इन लोगों ने भ्रष्टाचार करके पुलिस सिपाही भर्ती परीक्षा में अनियमितताएं और धारा-विरोधी कार्य किए। बता दें कि इससे पहले गुरुवार को एसटीएफ ने एक रिपोर्ट में सिपाही भर्ती परीक्षा कराने वाली कंपनी एजुटेस्ट को ब्लैक लिस्ट में डाल दिया गया था।


दिल्ली पुलिस के सिपाही का नाम चार्जशीट में शामिल
दिल्ली पुलिस के सिपाही विक्रम पहल को यूपी एसटीएफ की चार्जशीट में शामिल किया गया है। जहां उनका नाम लॉजिस्टिक्स कंपनी टीसीआई एक्सप्रेस के कर्मचारियों शिवम गिरी, रोहित पांडे, और अभिषेक शुक्ला के साथ शामिल है। सिपाही पहल का अपराध है कि उन्होंने गुड़गांव मानेसर के नेचर वेली रिजॉर्ट परीक्षा केंद्र में अभ्यर्थियों को पेपर बेचा। उन्होंने परीक्षा के समय अभ्यर्थियों को पेपर देने से रोककर उन्हें एक साथ रुकवाया और फिर उनके साथ मिलकर पेपर बेचा।

RO/ARO पेपर लीक मामले की होगी विशेष जांच
मेरठ के कंकर खेड़ा थाने में एफआईआर दर्ज करवाने के बाद यूपी एसटीएफ ने RO/ARO पेपर लीक मामले की विशेष जांच शुरू की है। इस मामले में उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग के समीक्षा अधिकारी रवि अत्री और सहायक समीक्षा अधिकारी राजीव नयन मिश्रा के नाम शामिल हैं। यूपी पुलिस ने इस मामले की अलग से जांच की घोषणा की है। जिसमें पहले से ही बर्खास्त सिपाही अरुण सिंह को मास्टरमाइंड के रूप में उभारा गया है।

जल्द होगी दोबारा परिक्षा
उत्तर प्रदेश सरकार ने फरवरी 2024 में हुए पेपर लीक के बाद यूपी पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा को रद्द कर दिया था। इस परीक्षा में लगभग 48 लाख उम्मीदवारों ने आवेदन किया था। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने परीक्षा को रद्द करते हुए जल्दी से नई परीक्षा आयोजित करने का ऐलान किया था।यूपी पुलिस में रद्द हुई सिपाही भर्ती परीक्षा को दोबारा आयोजित कराने की तैयारी शुरू कर दी गई है। इस बार परीक्षा में किसी भी प्रकार की गडबड़ी न हो, इसके लिए विभिन्न सुरक्षा इंतजामों की जांच की जा रही है। भर्ती बोर्ड ने सभी जिलों के एसपी, एसएसपी और पुलिस कमिश्नर से रिपोर्ट मांगी है, ताकि नई परीक्षा की स्थिति में सभी आवश्यक इंतजाम ठीक से स्थापित किए जा सकें।

Also Read