यूपी पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती : UPPRPB ने बताया कब जारी होगी आंसर-की, इस तरह दर्ज करा सकेंगे ऑनलाइन आपत्ति

UPT | UP Police Constable Exam

Sep 10, 2024 21:09

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड के अपर सचिव भर्ती ने बताया कि अगर अभ्यर्थियों को किसी प्रश्न या किसी प्रश्न के उत्तर विकल्प या उत्तर कुंजी के संबंध में कोई विसंगति पता चलती है तो वह अपनी आपत्ति सुसंगत अभिलेख-सूचना के साथ ऑनलाइन दर्ज करा सकते हैं।

Lucknow News : उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (UPPRPB) ने कॉन्स्टेबल भर्ती की लिखित परीक्षा की आंसर-की को लेकर बड़ा अपडेट जारी किया है। बोर्ड ने मंगलवार को बताया कि उत्तर कुंजी बोर्ड की वेबसाइट https://uppbpb.gov.in पर 11 सितंबर 2024 से 19 सितंबर 2024 के दौरान प्रदर्शित की जायेगी। इस दौरान आपत्तियों के लिए आवेदन किए जा सकेंगे। ये परीक्षा प्रदेश के 67 जनपदों में बने 1174 परीक्षा केंद्रों में 23, 24, 25, 30 और 31 अगस्त, 2024 को दो पालियों में संपन्न हुई थी। इसमें 48,17,315 अभ्यर्थी शामिल हुए थे।

अभ्यर्थी इस तरह दर्ज कर सकेंगे आपत्तियां
उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड के अपर सचिव भर्ती ने बताया कि अगर अभ्यर्थियों को किसी प्रश्न या किसी प्रश्न के उत्तर विकल्प या उत्तर कुंजी के संबंध में कोई विसंगति पता चलती है तो वह अपनी आपत्ति सुसंगत अभिलेख-सूचना के साथ ऑनलाइन दर्ज करा सकते हैं। अभ्यर्थियों को आपत्ति दर्ज कराने के लिए बोर्ड की वेबसाइट पर उपलब्ध लिंक पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन नंबर, जन्म तिथि व प्रश्न पुस्तिका क्रमांक की सहायता से लॉगिन करना होगा, जिसमें प्रत्येक अभ्यर्थी केवल अपने प्रश्न पत्र-उत्तर कुंजी देख सकेगें।

आपत्ति दाखिल करने की तारीख और समय
इसमें 23 अगस्त की दोनों पाली की परीक्षा को लेकर आपत्ति दाखिल करने की तारीख 11 अगस्त से 15 नवंबर की रात 12 बजे तक है। वहीं 24 अगस्त की दोनों पाली की परीक्षा के संबंध में आपत्ति दाखिल करने की तारीख 12 अगस्त से 16 नवंबर की रात 12 बजे तक है। इसी तरह 25 अगस्त की दोनों पाली की परीक्षा को लेकर आपत्ति दाखिल करने की तारीख 13 अगस्त से 17 नवंबर की रात 12 बजे तक है। वहीं 30 अगस्त की दोनों पाली की परीक्षा के संबंध में आपत्ति दाखिल करने की तारीख 14 अगस्त से 18 नवंबर की रात 12 बजे तक और 31 अगस्त की परीक्षा को लेकर आपत्ति दाखिल करने की तारीख 15 अगस्त से 19 नवंबर की रात 12 बजे तक है।

एक प्रश्न पर दोबारा आपत्ति नहीं
उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड के मुताबिक अभ्यर्थी निर्धारित तिथियों को ही अपनी आपत्ति ऑनलाइन दर्ज करा सकते हैं। जिस प्रश्न के संबंध में एक बार आपत्ति दर्ज की जा चुकी है, उस पर दोबारा आपत्ति नहीं की जा सकेगी। इसलिए अभ्यर्थियों को सुझाव दिया गया है कि आपत्ति दर्ज कराने से पहले उसका भली-भांति परीक्षण करने के बाद ही आपत्ति दर्ज करें।

केवल ऑनलाइन आपत्ति ही मान्य
अभ्यर्थी अपनी आपत्ति केवल बोर्ड की वेबसाइट पर उपलब्ध लिंक के माध्यम से ऑनलाइन ही दर्ज करा सकते हैं। इसके अलावा किसी अन्य माध्यम से भेजी आपत्तियों जैसे रजिस्ट्री, डाक, ई-मेल आदि पर कोई विचार नहीं किया जाएगा। बोर्ड ने कहा है कि किसी प्रकार की तकनीकी त्रुटि के लिये वह उत्तरदायी नहीं होगा और न ही त्रुटि पाये जाने पर त्रुटिपूर्ण अंकन का किसी को किसी प्रकार का लाभ या अधिकार प्राप्त होगा या अनुमन्य होगा।

Also Read