यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा : पेपर लीक की अफवाह पर यासर शाह पर कसा शिकंजा, टेलीग्राम पर ठगी करने वालों पर केस दर्ज

UPT | up police constable exam

Aug 23, 2024 12:42

यूपी पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा 23, 24, 25, 30 एवं 31 अगस्त को संपन्न होनी है। इसे लेकर कुछ शरारती तत्वों ने सोशल मीडिया पर पेपर लीक होने की अफवाह फैलाई। यूपी पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने इसे लेकर हुसैनगंज में एफआईआर दर्ज कराई है। इसमें कहा गया है कि इन शरारती तत्वों का उद्देश्य गलत अफवाह फैलाना और अभ्यर्थियों को धोखा देकर फर्जी लीक पेपर के बदले धन की उगाही करना है।

Short Highlights
  • टेलीग्राम अकाउंट पर फर्जी प्रश्नों को वायरल कर क्यूआर कोड के जरिए मांगी गई रकम
  • पूर्व मंत्री यासर शाह का नाम भी एफआईआर में शामिल, सोशल मीडिया पर अफवाह फैलाने का आरोप
Lucknow News : यूपी पुलिस कॉन्सटेबल भर्ती परीक्षा को लेकर बेहद सतर्कता बरती जा रही है। डीजपी प्रशांत कुमार स्वयं परीक्षा को शुचितापूर्ण तरीके से संपन्न कराने पर नजर बनाए हुए हैं। इसके साथ सोशल मीडिया पर भी पुलिस की पैनी नजर है, जिससे किसी प्रकार की अफवाह नहीं फैलाई जा सके। इस तरह की जानकारी सामने आने पर यूपी पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (यूपीपीआरपीबी) ने हुसैनगंज थाने में पुलिस भर्ती परीक्षा लीक होने की अफवाह फैलाने वालों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई है। एफआईआर में समाजवादी पार्टी नेता और पूर्व मंत्री यासर शाह का भी नाम भी शामिल है। उनपर आरोप है कि उन्होंने पेपर लीक की आधारहीन अफवाह फैलाई।

सोशल मीडिया पर पेपर लीक होने की अफवाह
यूपी पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा 23, 24, 25, 30 एवं 31 अगस्त को संपन्न होनी है। इसे लेकर कुछ शरारती तत्वों ने सोशल मीडिया पर पेपर लीक होने की अफवाह फैलाई। यूपी पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने तहरीर में कहा है कि इन शरारती तत्वों का उद्देश्य गलत अफवाह फैलाना और भर्ती के अभ्यर्थियों को धोखा देकर फर्जी लीक पेपर के बदले धन की उगाही करना है। ये अभ्यर्थियों के साथ धोखाधड़ी और छल का प्रयास है। साथ ही उनके भविष्य को धूमिल करने का कृत्य है।

पूर्व मंत्री यासर शाह पर कसा शिकंजा
समाजवादी पार्टी के नेता और पूर्व मंत्री यासर शाह का नाम भी इस प्रकरण में दर्ज एफआईआर में शामिल किया गया है। आरोप है की वह सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर पुलिस भर्ती परीक्षा को लेकर अफवाह फैला रहे थे, जिसके चलते हुसैनगंज थाने में उन पर केस दर्ज किया गया है। आरोप है की पेपर लीक की अफवाह फैलाकर वसूली का प्रयास किया जा रहा था।

इस तरह अभ्यर्थियों से रकम ऐंठने की कोशिश
तहरीर में कहा गया है कि टेलीग्राम अकाउंट पर Channel (UPP PAPER LEAK 2024 ) और Channel (VENOM) पर फर्जी प्रश्नों को वायरल कर क्यूआर कोड के जरिए रुपए की मांग की गई है। यूपीआई आईडी 8082694997@ptaxis, सोहब नबी सोफी, टेलीग्राम अकाउंट (आदित्य तोमर) के नाम से फर्जी प्रश्नपत्रों का प्रारूप डालकर ट्रांजेक्शन आईडी पर अभ्यर्थियों से रुपए की मांग की गई हैं इसके साथ ही ट्रांजेक्शन आईडी T2588260891757477681137 यूटीआर- 416599892763 यूपीआईआईडी- messihairsh100@oksbi - हरीश कुमार भगग पुत्र कमल प्रसाद टेलीग्राम चैनल (UP POLICE LEAKED PAPER) admin Ankit (@Ankit_45_7) के नाम से बैंक अकाउंट प्रदर्शित करते हुए फर्जी प्रश्न पत्र देने के लिए रुपए की मांग की गई है।

क्यूआर कोड से लेकर दी जा रही बैंक डिटेल
यूपी पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड के मुताबिक डिलाइट इंटरप्राइजेज, एकाउंट नंबर- 609520110000110, आईएफएससी-BKID0006095 बैंक ऑफ इंडिया, टेलीग्राम चैनल (chp) admin chp के नाम से बैंक अकाउंट (क्यूआर कोड-​ अनिरुद्ध कुमार यूपीआई आईडी- badkallu123@oksaxis) प्रदर्शित करते हुए फर्जी प्रश्न पत्र देने के लिए रुपए की मांग की गई है। इसके अलावा अनिरुद्ध कुमार, बैंकिग नाम मन कुमार श्रीवास्तव, टेलीग्राम चैनल (PROOF OF STUDENT) लिंक-(@ntaleak)के नाम से यूपीआई क्यूआर कोड प्रदर्शित करते हुए फर्जी प्रश्न पत्र देने के लिए रुपए की मांग की गई है। यूपीआई आईडी paytmqrbhh9i0mxvp@paytm, Banking Name Kapil Jangid, यूपीआई आईडी- siddharthgupta3265528@oksbi, बैंक में नाम सिद्धार्थ कुमार गुप्ता पुत्र रामदुल सोशल मीडिया एक्स पर की गई यूजर (@yasarshah_sp) द्वारा भर्ती के पेपर लीक होने की दुष्प्रचार करते हुए कई लोगों की जानकारी सामने आई है।

इन लोगों के नाम आए सामने
पुलिस तहरीर के मुताबिक इनमें सोहेब नबी सोफी, हरीश कुमार भगत, डिलाइट इंटरप्राइजेज, मनु कुमार श्रीवास्तव, कपिल जंगीद, सिद्धार्थ कुमार गुप्ता, याशर शाह अलग-अलग ग्रुप या अकाउंट्स एवं बैंक डिटेल, क्यूआर कोड बनाकर इनके जरिए आपराधिक रूप से धन की उगाही कर सरकार की छवि धूमिल करने का प्रयास कर रहे हैं। तहरीर के मुताबिक इससे अभ्यर्थियों के बीच आक्रोश पैदा होने से कानून व्यवस्था पर भी प्रतिकूल प्रभाव पड़ने की संभावना है। 

अफवाह फैलाने वालों की तलाश में जुटी पुलिस
हुसैनगंज पुलिस के मुताबिक सोशल मीडिया पर पेपर लीक की अफवाह फैलाने वालों की तलाश की जा रही है। इस अफवाह के पीछे सॉल्वर गैंग और ठगों का हाथ होने की आशंका है। जो परीक्षा में शामिल होने वालों के फर्जी प्रश्न पत्र उपलब्ध कराकर ठगी करने की कोशिश में हैं।

Also Read