UP Police Constable Exam-2024 : चुनाव आचार संहिता की तर्ज पर पुलिस तैयार, लखनऊ में सेक्टर-स्टैटिक मजिस्ट्रेट तैनात

UPT | प्रेसवार्ता कर तैयारियों के बारे में बताया।

Aug 23, 2024 02:03

लखनऊ में परीक्षा को लेकर कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है। ये कंट्रोल रूम चौबीस घंटे सक्रिय रहेगा। एसीपी स्तर के अधिकारी इसे देखेंगे। फर्जी तरीके से परीक्षा में शामिल होने की कोशिशा करने वाले गलत परीक्षार्थी पर तुरंत मुकदमा लिखा जाएगा।

Short Highlights
  • पुलिस का दावा किसी भी अभ्यर्थी को सड़क, बस स्टैंड व रेलवे स्टेशन पर नहीं सोने देंगे
  • पुलिस विभाग ने बनाया भर्ती परीक्षा को प्रतिष्ठा का सवाल, डीजीपी खुद कर रहे निगरानी
Lucknow News : उत्तर प्रदेश पुलिस में आरक्षी नागरिक पुलिस के पदों पर सीधी भर्ती की लिखित परीक्षा को लेकर लखनऊ पुलिस कमिश्नरेट ने पुख्ता तैयारी कर ली है। आईपीएस आरके सिंह ने गुरुवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि परीक्षा की शुचिता को लेकर शासन बेहद गंभीर है। 81 सेक्टर मजिस्ट्रेट 81 स्टैटिक मजिस्ट्रेट तैनात किया गए हैं। जिस तरह चुनाव आचार संहिता लगती है, उसी तर्ज पर परीक्षा की आचार संहिता तैयार की गई है। उन्होंने बताया कि स्टैटिक मजिस्ट्रेट कक्ष निरीक्षक पर नजर बनाए रहेंगे। 

फर्जी तरीेेके से परीक्षा देना पड़ेगा महंगा, तुरंत होगी एफआईआर
इसके साथ ही लखनऊ में परीक्षा को लेकर कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है। ये कंट्रोल रूम चौबीस घंटे सक्रिय रहेगा। एसीपी स्तर के अधिकारी इसे देखेंगे। फर्जी तरीके से परीक्षा में शामिल होने की कोशिशा करने वाले गलत परीक्षार्थी पर तुरंत मुकदमा लिखा जाएगा। वहीं सिविल पुलिस प्रवेश पत्र चेक करेगी। उन्होंने बताया कि नकल में इस्तेमाल होने वाले उपकरण को लेकर भी चेकिंग की जाएगी।

परीक्षा केंद्रों पर फायर सेफ्टी के इंतजाम
परीक्षा केंद्र के आसपास परीक्षार्थी को कोई परेशानी ना हो इसके लिए सारे इंतजाम किए गए हैं। इसके साथ ही परीक्षा केंद्रों पर फायर सेफ्टी का इंतजाम किया गया है। इलेक्ट्रॉनिक सेफ्टी को लेकर भी व्यवस्था की गई है। स्थानीय पुलिस और पीएसी के जवान इसकी जिम्मेदारी संभालेंगे। इसके साथ ही 810 बायोमेट्रिक सुरक्षा कर्मी लगाए गए हैं। ट्रैफिक व्यवस्था के लिए बड़ी संख्या में ट्रैफ़िक पुलिस लगाई गई है।

अभ्यर्थियों के ठहरने की व्यवस्था
ये भर्ती पुलिस विभाग की प्रतिष्ठा का सवाल है। डीजीपी प्रशांत कुमार स्वयं इस पर लगातार नजर बनाए हुए हैं। अगर कोई परीक्षार्थी आधार कार्ड नहीं लाता है तो दूसरी आईडी चेक करके परीक्षा में एंट्री दी जाएगी। 78 हजार से ज्यादा परीक्षार्थी लखनऊ में रहेंगे। पुलिस अधिकारियों का दावा है कि किसी भी अभ्यर्थी को सड़क, रेलवे, बस स्टैंड पर सोने नही देंगे। उनके रहने का भी इंतजाम किया गया है। प्रात: 8 बजे से परीक्षा केंद्र में एंट्री शुरू कर कर दी जाएगी और 9:45 तक एंट्री दी जाएगी। 

Also Read