यूपी पुलिस की बढ़ेगी ताकत : 5600 नाइन एमएम पिस्टल और 2000 राइफल से लैस होंगे जवान, अयोध्या के लिए खास तैयारी

UPT | UP Police

Oct 04, 2024 16:19

गोला-बारूद की खरीद के लिए 18.56 करोड़ रुपए का बजट तय किया गया है। इसमें विभिन्न प्रकार के कारतूस जैसे 9 एमएम पिस्टल, 5.56 एमएम राइफल और .338 लापुआ के कारतूस शामिल होंगे। वहीं अयोध्या में पुलिस बलों के बेहतर आंतरिक संचार के लिए 3.7 करोड़ रुपए का बजट स्वीकृत किया गया है।

Lucknow News : यूपी सरकार पुलिस की सुरक्षा और कार्यक्षमता को और अधिक मजबूत करने के लिए 96 करोड़ रुपए खर्च करने जा रही है। यह बजट पुलिस के शस्त्रागार, कोर्ट की सुरक्षा और आंतरिक संचार प्रणाली को उन्नत करने पर खर्च होगा। गृह विभाग ने इस पर अपनी मंजूरी दे दी है और जल्द ही हथियारों की खरीदारी शुरू होगी। 

अपराधियों से मुकाबला करने को आधुनिक हथियार जरूरी
इसकी मदद से पुलिस अपराधियों का बेहतर तरीके से मुकाबला कर सकेगी। बीते कुछ समय में अपराधी हाईटेक होने के साथ आधुनिक हथियारों का इस्तेमाल कर रहे हैं। ऐसे में उनसे मुकाबला करने के लिए पुलिस फोर्स को भी अपडेट किया जा रहा है। प्रदेश सरकार ने 5600 नाइन एमएम पिस्टल, 2,000 हल्की राइफल और 3.98 लाख कारतूस के साथ-साथ अदालतों की सुरक्षा के लिए 500 बॉडी-वार्न कैमरे खरीदने के लिए बजट स्वीकृत किया है। इसके अलावा, अयोध्या में पुलिस कर्मियों के बेहतर आंतरिक संचार के लिए उन्नत रेडियो प्रणाली का निर्माण भी किया जाएगा।



46.87 करोड़ से खरीदी जाएगी 9 एमएम पिस्टल
सरकार जो 9 एमएम पिस्टल खरीदने जा रही है, वह पूरी दुनिया में एक बेहद लोकप्रिय हथियार है। इसके लिए लिए 46.87 करोड़ रुपए का बजट स्वीकृत किया गया है। एक पिस्टल की कीमत लगभग 83,700 रुपए होगी। वहीं 5.56 एमएम राइफल से भी यूपी पुलिस को लैस किया जाएगा। इस राइफल की कीमत 1.21 लाख रुपए होगी। बताया जा रहा है कि 2000 राइफलों के लिए 24.20 करोड़ रुपए का बजट मंजूर किया गया है। इस राइफल की खासियत यह है कि यह स्थलीय और समुद्री कार्यों के लिए बेहद उपयुक्त है। खास और बड़े ऑपरेशन के दौरान ये पुलिस के लिए बेहद मददगार होगी। 

कारतूस और बॉडी-वार्न कैमरों की भी खरीदारी
इसके साथ ही गोला-बारूद की खरीद के लिए 18.56 करोड़ रुपए का बजट तय किया गया है। इसमें विभिन्न प्रकार के कारतूस जैसे 9 एमएम पिस्टल, 5.56 एमएम राइफल और .338 लापुआ के कारतूस शामिल होंगे। वहीं अयोध्या में पुलिस बलों के बेहतर आंतरिक संचार के लिए 3.7 करोड़ रुपए का बजट स्वीकृत किया गया है, जिससे एक रेडियो बेस स्टेशन का निर्माण किया जाएगा। इसी तरह प्रदेश सरकार ने न्यायालयों की सुरक्षा के लिए 500 बॉडी-वार्न कैमरों की खरीदारी के लिए 2.5 करोड़ रुपए का बजट स्वीकृत किया है, जिससे प्रदेश की सुरक्षा में और मजबूती आएगी।

एमएम पिस्टल की विशेषता
कॉम्पैक्ट आकार : 9 एमएम पिस्टल आमतौर पर आकार में छोटी और हल्की होती है, जिससे इसे आसानी से ले जाया जा सकता है और त्वरित उपयोग के लिए तैयार रखा जा सकता है।
उच्च क्षमता वाली मैगजीन : यह पिस्टल सामान्यतः 10 से 15 राउंड तक की गोलियां एक बार में लोड कर सकती है, जो कि अन्य छोटे हथियारों की तुलना में अधिक है।
सटीकता और नियंत्रण : 9 एमएम पिस्टल की रीकॉइल (फायरिंग के बाद पीछे की ओर झटका) कम होती है, जिससे इसे संभालना और निशाना लगाना आसान होता है।
गोला-बारूद की उपलब्धता : 9 एमएम की गोलियां वैश्विक स्तर पर व्यापक रूप से उपलब्ध हैं और इनकी कीमत भी अन्य कैलिबर की गोलियों की तुलना में किफायती होती है।
बहुउपयोगिता : यह पिस्टल आत्मरक्षा, कानून प्रवर्तन और सैन्य उद्देश्यों के लिए उपयुक्त होती है, जिससे इसे विभिन्न प्रकार के कार्यों में उपयोग किया जा सकता है।
अच्छी मारक क्षमता : 9 एमएम की गोलियां पर्याप्त मारक क्षमता रखती हैं, जिससे यह प्रभावी हथियार के रूप में काम करती है।

Also Read