UPSRTC : परिवहन निगम में 10 हजार परिचालकों की होगी भर्ती, बसों की छत टपकने की समस्या होगी दूर 

UPT | परिवहन राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) दयाशंकर सिंह।

Jul 26, 2024 02:14

परिवहन मंत्री ने उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश के निगम बसों के पार्किंग फीस में अंतर को समाप्त करने को कहा। उत्तराखंड परिवहन निगम ने अपने यहां पार्किंग फीस 550 रुपए रखाी है, जबकि उप्र परिवहन निगम की पार्किंग फीस मात्र 220 रुपए है। इससे परिवहन निगम की बसों को आर्थिक नुकसान हो रहा है।

Lucknow News : उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम (यूपीएसआरटीसी) में 10 हजार परिचालकों की जल्द ही भती की जाएगी। परिचालकों की कमी की वजह से परिवहन निगम की कई बसें आफरूट हो रही हैं। इससे परिवहन निगम को आर्थिक नुकसान हो रहा है। परिवहन राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) दयाशंकर सिंह ने इस पर तेजी से काम करने को कहा है। साथ ही उन्होंने टेक्निकल स्टाफ की कमी को भी जल्द दूर करने के निर्देश दिए हैं। 

बसों की सीटें और शीशे बेहतर हालत में आएं नजर
परिवहन मंत्री ने गुरुवार को कहा कि बस स्टेशनों के साथ-साथ अच्छी क्वालिटी की बसें लोगों को मुहैया हो सके, इसके लिए गुणवत्तापूर्ण ढंग से काम करने की जरूरत है। वर्कशाप में बसों की अच्छी ढंग से मरम्मत कार्य किया जाए, जिससे कि बसों की छत टपकने की समस्या दूर हो सके। उन्होंने कहा कि परिवहन निगम की बसों से यात्रा करते समय लोगों को सुखद एवं आरामदायक यात्रा की अनुभूति हो सके। इसके लिए बसों की सीटें, शीशे इत्यादि बेहतर कंडीशन में हो। उन्होंने ऑनलाइन बुकिंग की व्यवस्था पर और बेहतर करने पर जोर दिया। साथ ही चालक, परिचालक वर्दी में हो, नेम प्लेट लगा होना चाहिए। बस स्टेशनों एवं डिपो पर एक हेल्पलाइन नम्बर की व्यवस्था की जाए, जिसपर यात्री किसी भी समय शिकायत दर्ज करा सकें। 

आठ जनपदों के क्षेत्रीय प्रबंधकों को चेतावनी
परिवहन मंत्री ने अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक के दौरान क्षेत्रों में संचालित बसों की लोड फैक्टर, फ्यूल एवरेज एवं आय की समीक्षा की। उन्होंने नोएडा, गाजियाबाद, चित्रकूट एवं बरेली के प्रबंधकों की बेहतर कार्य एवं प्रदर्शन के लिए पीठ थपथपायी तो मेरठ, मुरादाबाद और वाराणसी के क्षेत्रीय प्रबंधकों को खराब प्रदर्शन करने पर चेतावनी दी और कार्य में सुधार लाने के निर्देश दिए। अलीगढ़, आजमगढ़, झांसी, मेरठ एवं देवीपाटन के क्षेत्रीय प्रबंधकों को उनके यहां अनुपयोगी बसों की संख्या ज्यादा पाये जाने पर चेतावनी दी। उन्होंने खराब प्रदर्शन करने वाले अधिकारियों की जिम्मेदारी तय करने एवं उनके खिलाफ एक्शन लेने के निर्देश दिए। इसके साथ ही क्षेत्रीय प्रबंधकों को यात्रियों की शिकायतों का विवरण प्रतिदिन मुख्यालय को उपलब्ध कराने को कहा।

उत्तराखंड के बराबर होगी पार्किंग फीस
परिवहन मंत्री ने उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश के निगम बसों के पार्किंग फीस में अंतर को समाप्त करने को कहा। उत्तराखंड परिवहन निगम ने अपने यहां पार्किंग फीस 550 रुपए रखाी है, जबकि उप्र परिवहन निगम की पार्किंग फीस मात्र 220 रुपए है। इससे परिवहन निगम की बसों को आर्थिक नुकसान हो रहा है। परिवहन मंत्री ने टिकट-डीजल चोरी को रोकने के लिए प्रभावी कदम उठाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि कैमरों के जरिए इसकी मॉनीटरिंग किया जाए।

गंदगी मिलने पर ढाबों से अनुबंध होगा समाप्त
परिवहन मंत्री ने परिवहन निगम से अनुबंधित ढांबों पर साफ-सफाई बेहतर रखें एवं शौचालय की व्यवस्था उत्तम रखने को कहा। उन्होंने कहा कि जो भी अनुबंधित ढाबा इन व्यवस्थाओं को पूरा करने में विफल रहता है उसका अनुबंध समाप्त कर दिया जाए। उन्होंने कहा कि ढांबों पर गुणवत्ता एवं साफ-सफाई की समस्याओं की शिकायतें लगातार प्राप्त हो रही हैं। 

Also Read