UPSRTC : चारबाग सहित इन बस अड्डों में 585 करोड़ की लागत से मिलेंगी हाईटेक सुविधाएं

UPT | रोडवेज बस स्टेशन।

Jun 24, 2024 01:05

लखनऊ के चारबाग बस अड्डा और अमौसी बस स्टेशन को प्राइवेट पब्लिक पार्टनरशिप (पीपीपी) मॉडल पर विकसित किया जाएगा। इन स्थानों पर यात्रियों को लखनऊ एयरपोर्ट जैसी उच्च गुणवत्ता की सुविधाएं मिलेंगी।

Short Highlights
  • 204 करोड़ की लागत से चारबाग बस अड्डा और अमौसी बस स्टेशन का होगा निर्माण 
  • छह बस अड्डों को पीपीपी मॉडल पर किया जाएगा विकसित
Lucknow News : उत्तर प्रदेश राज्य परिवहन निगम ने यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए एक महत्वपूर्ण निर्णय किया है, जिससे बस यात्रा अधिक आरामदायक और सुविधाजनक हो जाएगी। इस योजना के तहत लखनऊ के चारबाग बस अड्डा और अमौसी बस वर्कशॉप को प्राइवेट पब्लिक पार्टनरशिप (पीपीपी) मॉडल पर विकसित किया जाएगा। इन स्थानों पर यात्रियों को लखनऊ एयरपोर्ट जैसी उच्च गुणवत्ता की सुविधाएं मिलेंगी। इस परियोजना के लिए 204 करोड़ रुपये का बजट निर्धारित किया गया है, जिससे बस अड्डों को हाईटेक बनाया जाएगा और साधारण से लेकर लग्जरी बसों का संचालन किया जाएगा। यात्रियों के लिए शॉपिंग मॉल और रेस्टोरेंट जैसी सुविधाएं भी उपलब्ध होंगी।

पीपीपी मॉडल पर होगा बस अड्डों का विकास 
पहले चरण में पांच बस अड्डों को हाईटेक बनाने के बाद, छह और बस अड्डों को भी इसी मॉडल पर विकसित करने की मंजूरी मिल गई है। इसके लिए दिल्ली, मुंबई और लखनऊ की निजी कंपनियों के साथ समझौते पर हस्ताक्षर किए गए हैं। अगले 90 दिनों में इन बस अड्डों का नक्शा तैयार कर लिया जाएगा और 180 दिनों के भीतर निर्माण कार्य शुरू करने का लक्ष्य है।

इन बस स्टेशन पर होगी हाईटेक सुविधाएं  
परिवहन विभाग लखनऊ में चारबाग बस स्टेशन, अमौसी बस वर्कशॉप, रायबरेली बस स्टेशन, अयोध्या धाम स्टेशन, प्रयागराज जीरो रोड और मेरठ सोहराबगेट जैसे बस अड्डों को हाईटेक बनाएगा। इन सभी बस अड्डों पर 585 करोड़ रुपये की लागत से उच्च स्तरीय सुविधाएं प्रदान की जाएंगी। इनमें चारबाग बस स्टेशन का 50 करोड़, अमौसी बस वर्कशाप का 154 करोड़, रायबरेली बस अड्डे का 43 करोड़, अयोध्या धाम स्टेशन का 219 करोड़, प्रयागराज जीरो रोड का 39 करोड़ और मेरठ सोहराबगेट का 80 करोड़ की लागत से कायाकल्प किया जाएगा इनमें एलईडी डिस्प्ले पर बसों के आगमन और प्रस्थान की जानकारी, यात्रियों और ड्राइवर-कंडक्टर के लिए वातानुकूलित प्रतीक्षालय, अंडरग्राउंड पार्किंग, कैफेटेरिया, हेल्थ सेंटर, बैंक, एटीएम, निजी कंपनियों के कार्यालय, शॉपिंग मॉल और सिनेमा घर जैसी सुविधाएं शामिल होंगी।

प्रबंध निदेशक मासूम अली सरवर ने जानकरी साझा की 
उत्तर प्रदेश राज्य परिवहन निगम के प्रबंध निदेशक मासूम अली सरवर ने बताया कि दूसरे चरण में छह और बस अड्डों को पीपीपी मॉडल पर विकसित करने की मंजूरी मिली है। कंपनियों के साथ समझौतों पर हस्ताक्षर हो चुके हैं और जल्द ही बाकी औपचारिकताएं पूरी कर निर्माण कार्य शुरू किया जाएगा।

Also Read