Independence Day-2024 : स्वतंत्रता दिवस पर लगातार 8वीं बार ध्वजारोहण करने वाले यूपी के पहले सीएम बने योगी

UPT | सीएम योगी आदित्यनाथ 78वें स्वतंत्रता दिवस पर ध्वजारोहण करते हुए

Aug 16, 2024 00:02

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दौरान कहा कि 25 करोड़ की आबादी वाले राज्य उत्तर प्रदेश ने पिछले साढ़े सात वर्ष के दौरान एक नई यात्रा प्रारंभ की है। उन्होंने कहा कि यह यात्रा समृद्धि की यात्रा है, सुरक्षा की यात्रा है, प्रत्येक नागरिक के चेहरे पर खुशहाली लाने की यात्रा है। 

Short Highlights
  • सीएम योगी बोले-एक दिन में नहीं मिली थी आजादी 
  • असंख्य बलिदानियों के त्याग से स्वतंत्र हुआ देश
  • प्रधानमंत्री के बताए पंच प्रण के पालन से 2047 तक भारत बनेगा विकसित राष्ट्र
  • अखिलेश यादव बोले- अनगिनत स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के त्याग से मिली आजादी
  • मायावती ने कहा- हर हाथ को काम देने वाली सोच से बहुजन होंगे खुशहाल
Lucknow News : देश की आजादी का जश्न पूरे प्रदेश में हर्षोल्लास के साथ मनाया जा रहा है। प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, दोनों डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य और ब्रजेश पाठक सहित सभी मंत्रियों और नेताओं ने स्वतंत्रता दिवस पर प्रदेशवासियों को बधाई दी है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 78वें स्वतंत्रता दिवस पर अपने सरकारी आवास और विधानभवन में ध्वजारोहण किया।  अहम बात है कि सीएम योगी आदित्यनाथ उत्तर प्रदेश के पहले मुख्यमंत्री हैं, जिन्होंने इस पद पर रहते हुए लगातार 8वीं बार स्वतंत्रता दिवस के पावन अवसर पर ध्वजारोहण किया है। 

यूपी ने साढ़े सात वर्ष के दौरान नई यात्रा की प्रारंभ
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दौरान कहा कि 25 करोड़ की आबादी वाले राज्य उत्तर प्रदेश ने पिछले साढ़े सात वर्ष के दौरान एक नई यात्रा प्रारंभ की है। उन्होंने कहा कि यह यात्रा समृद्धि की यात्रा है, सुरक्षा की यात्रा है, प्रत्येक नागरिक के चेहरे पर खुशहाली लाने की यात्रा है। 

संग्राम सेनानियों के संघर्ष को करें नमन
मुख्यमंत्री ने कहा कि सैकड़ों वर्षों की पराधीनता का वह कालखंड अचानक एक दिन में नहीं आया। एक लंबे संघर्ष व आंदोलन के उपरान्त यह दिन हम सबको प्राप्त हुआ। मुख्यमंत्री ने कहा कि भारत की स्वाधीनता के लिए सर्वस्व न्योछावर करने वाले स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के संघर्ष, त्याग और बलिदान का आदरपूर्वक स्मरण करना हम सभी का कर्तव्य है। स्वतंत्रता दिवस हम सभी को स्वाधीनता सेनानियों के सपनों के अनुरूप राष्ट्र का निर्माण करने के संकल्प के साथ जोड़ता है।

वीर बलिदानियों को नमन करते हुए उनसे लें प्रेरणा 
सत्य-अहिंसा के पुजारी राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को नमन करते हुए सीएम योगी ने कहा कि ये वक्त नेताजी सुभाष चंद्र बोस, सरदार वल्लभ भाई पटेल, डॉ.भीमराव अंबेडकर व डॉ.श्यमा प्रसाद मुखर्जी जैसे महापुरुषों के सपनों को पूरा करने का है, उनकी जीवनी से प्रेरणा लेकर हमें देश को निर्धारित लक्ष्यों की ओर बढ़ाना होगा। इस दौरान देश की स्वाधीनता के लिए खुद को न्योछार कर देने वाले क्रांतिकारियों, स्वतंत्रता सेनानियों व सभी ज्ञात-अज्ञात वीर बलिदानियों को नमन करते हुए उनसे प्रेरणा लेनी होगी। उन्होंने कहा कि पिछले 7 वर्षों में प्रदेश प्रगति, सुरक्षा और खुशहाली की यात्रा पर बढ़ चला है, जिसकी प्रगति को सुनिश्चित करने के लिए हमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा दिए गए पंच प्रण का पालन व अनुसरण करना होगा।

वीर सपूतों के संकल्पों से खुद को जोड़ने का है वक्त
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि 77 वर्ष पूर्व आज ही के दिन देश स्वतंत्र हुआ था। आज का ये अवसर उन महान सपूतों को स्मरण करने के साथ ही उनके संकल्पों के साथ खुद को जोड़ने का अवसर प्रदान कर रहा है। देश आजादी के अमृत काल के तीसरे चरण में प्रवेश कर चुका है। 

देश की जीडीपी में यूपी का योगदान 9.2 प्रतिशत 
उन्होंने कहा कि विश्व के सबसे लोकप्रिय नेता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा बताए गए पंच प्रण से हमें जुड़ना होगा। उनके आह्वान पर 25 करोड़ आबादी वाला यह प्रदेश प्रगति, सुरक्षा और खुशहाली की यात्रा पर बढ़ चला है और इसका सकारात्मक परिणाम सामने है। हम साढ़े सात वर्ष में देश की दूसरी अर्थव्यवस्था बन गए हैं और आज देश की जीडीपी में उत्तर प्रदेश का योगदान 9.2 प्रतिशत है। इन साढ़े सात वर्षों में उत्तर प्रदेश ने देश के सुरक्षा एवं सुशासन का एक मॉडल दिया और देश के वीर सपूतों के सपनों को साकार करने की दिशा में सकारात्मक प्रयास कर रहे हैं। 

2047 तक विकसित राष्ट्र बन जाएगा भारत
सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि हम सबका कर्तव्य है कि पंच प्रण का पालन करें। इन पंच प्रण में आखिरी प्रण नागरिक कर्तव्यों से जुड़ा हुआ है जिसका हमें निर्वहन प्राथमिकता के आधार पर करना होगा। उन्होंने कहा कि यदि सब अपने कर्तव्यों का पालन करे तो कोई कारण नहीं कि वर्ष 2047 तक हम विकसित राष्ट्र न बन सकें। यही भाव हमें दुनिया की सबसे बड़ी ताकत बनाएगा।

अखिलेश यादव ने दी बधाई
समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने भी स्वतंत्रता दिवस पर बधाई दी है उन्होंने कहा कि भारत को आजादी महात्मा गांधी के नेतृत्व में अनगिनत स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के त्याग और बलिदान के फलस्वरूप मिली है।

मायावती बोलीं- दरिद्रता से मुक्ति मिलने के बाद लोग होंगे खुशहाल
बहुजन समाज पार्टी की सुप्रीमो मायावती ने इस मौके पर कहा कि 78वें स्वतंत्रता दिवस की देश-विदेश में रहने वाले सभी भारतीयों व उनके परिवार वालों को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं। आज का दिन देश के लगभग 140 करोड़ गरीब मेहनतकश बहुजनों के लिए तभी विशेष होगा जब वे दरिद्रता से मुक्त अपना व अपने परिवार का जीवन खुश व खुशहाल पाएंगे।

हर हाथ को काम देने वाली अंबेडकरवादी सोच जरूरी
उन्होंने कहा कि यह तभी संभव है जब केन्द्र व यूपी सरकार की सोच 'हर हाथ को काम देने वाली' सही संवैधानिक व सच्ची अंबेडकरवादी होगी जैसा कि यूपी में चार बार रही बीएसपी की सरकार द्वारा कल्याणकारी राज्य के मिसाल के रूप में कार्य करके दिखाया गया। सरकार भावनात्मक मुद्दों के जरिए जनता का ध्यान न भटकाए।

Also Read