दिवाली पर इनाम जीतने का मिलेगा मौका : ड्राई फ्रूट्स खरीदने वालों के लिए आई स्कीम, योगी सरकार देगी तोहफा

UPT | दिवाली पर इनाम जीतने का मिलेगा मौका

Oct 26, 2024 00:32

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने दिवाली के अवसर पर मिठाई, ड्राई फ्रूट्स या गिफ्ट हैंपर खरीदने वालों को इनाम जीतने का एक मौका देने के लिए नई योजना शुरू की है। इस योजना के तहत, उपभोक्ताओं को अपनी खरीददारी का बिल व्हाट्सएप पर भेजना होगा।

Lucknow News : उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने दिवाली के अवसर पर मिठाई, ड्राई फ्रूट्स या गिफ्ट हैंपर खरीदने वालों को इनाम जीतने का एक मौका देने के लिए नई योजना शुरू की है। इस योजना के तहत, उपभोक्ताओं को अपनी खरीददारी का बिल व्हाट्सएप पर भेजना होगा। इसके लिए पांच व्हाट्सएप नंबर जारी किए गए हैं। यह योजना शुक्रवार से शुरू हो चुकी है और दिवाली की रात यानी 31 अक्टूबर तक चलती रहेगी।

राज्य कर विभाग ने दी जानकारी
राज्य कर विभाग ने इस योजना की पूरी जानकारी दी है, जिसका उद्देश्य ग्राहकों को दुकानों से पक्की रसीद लेने के लिए प्रोत्साहित करना है। योजना के तहत, प्रदेश के भीतर मिठाई, ड्राई फ्रूट्स और संबंधित गिफ्ट हैंपर खरीदने पर ग्राहकों को दुकानदार से पक्का बिल लेना होगा। इस बिल पर जीएसटीएन नंबर का अंकन होना अनिवार्य है।



31 अक्टूबर है अंतिम तारीख
राज्य कर विभाग के प्रमुख सचिव एम देवराज ने बताया कि यह योजना शुक्रवार से शुरू होकर 31 अक्टूबर तक चलेगी। विभाग की ओर से जारी विज्ञप्ति के अनुसार, ग्राहकों को सामान खरीदकर पक्की रसीद व्हाट्सएप नंबर 7235001060, 7235001061, 7235001062, 7235001109 या 7235001141 में से किसी एक पर भेजनी होगी। बिल पर अपना मोबाइल नंबर अंकित करना अनिवार्य है। प्राप्त बिलों के आधार पर विभाग लॉटरी निकालेगा, और चुने गए उपभोक्ताओं को इनाम प्रदान किया जाएगा।

टैक्स की चोरी का रहता है शक
दिवाली के मौके पर मिठाइयों और अन्य गिफ्ट पैक्स की बिक्री साल के अन्य महीनों की तुलना में काफी बढ़ जाती है। इस समय कई दुकानदार टैक्स की चोरी करते हैं और कुल बिक्री का केवल एक प्रतिशत ही सरकार को बताते हैं। सरकार इसी टैक्स चोरी को रोकने के लिए आम लोगों को प्रोत्साहित करना चाहती है, और इसी उद्देश्य से इनाम देने का ऐलान किया गया है। हालांकि, अभी तक यह स्पष्ट नहीं किया गया है कि कितने लोगों को इनाम मिलेगा और उनकी राशि कितनी होगी।

Also Read