Meerut CCSU : बीएड के छात्र परीक्षा के तुरंत बाद दे सकेंगे प्रैक्टिकल, सीसीएसयू ने दी स्टूडेंट्स को राहत

UPT | CCSU Meerut

May 25, 2024 12:26

सभी कॉलेजों में प्रैक्टिकल के बैच के लिए दो-दो दिन का समय दिया जाएगा। जिससे बीएड अंतिम वर्ष के छात्र-छात्राओं को किसी प्रकार की परेशानी ना हो। अधिक जानकारी के लिए स्टूडेंट विवि की मुख्य वेबसाइट...

Short Highlights
  • सीसीएसयू विवि प्रशासन ने सर्कुलर वेबसाइट पर जारी किया
  • बीएड छात्रों को नहीं लगाने होंगे विवि या कालेज के चक्कर
  • मुख्य परीक्षा और प्रैक्टिकल में गैप के कारण होती थी परेशानी
     
CCSU News : मेरठ के चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से संबंधित कॉलेजों में संचालित बीएड पाठयक्रम करने करने वाले छात्र-छात्राओं को  सीसीएसयू प्रशासन ने बड़ी राहत दी है। छात्र अब बीएड परीक्षाओं के तुरंत बाद प्रैक्टिकल में शामिल होकर अपना कोर्स पूरा कर सकेंगे। छात्रों को इसके लिए बार-बार विश्वविद्यालय या कॉलेज के चक्कर लगाने की जरूरत नहीं होगी। इसको लेकर विश्वविद्यालय प्रशासन ने सर्कुलर वेबसाइट पर जारी कर दिया है।

दूसरे जिलों और राज्यों के छात्र-छात्राओं को राहत 
विश्वविद्यालय के इस फैसले से बीएड अध्ययन करने वाले छात्र-छात्राओं को काफी राहत मिलेगी। बता दें विश्वविद्यालय और उससे संबद्ध कॉलेजों में मेरठ के अलावा दूसरे जिलों और राज्यों से काफी संख्या में छात्र-छात्राएं बीएड करने के लिए आते हैं। बीएड छात्रों के मुख्य परीक्षा और प्रैक्टिकल में काफी गैप होने के कारण प्रैक्टिकल और परीक्षाओं के लिए अलग से आना पड़ता था। इससे छात्रों को काफी परेशानी का सामना करना होता है। खासकर रुकने-ठहरने आदि से जुड़ी कई प्रकार की दिक्कतें आती हैं। बीएड छात्रों की परेशानियों को देखते हुए ही विश्वविद्यालय प्रशासन ने यह निर्णय लिया है।

प्रैक्टिकल को लेकर तिथि निर्धारित सीसीएसयू प्रशासन के मुताबिक
विश्वविद्यालय द्वारा प्रैक्टिकल को लेकर तिथि निर्धारित सीसीएसयू प्रशासन के मुताबिक, बीएड छात्रों को मुख्य परीक्षा के तुरंत बाद प्रैक्टिकल में शामिल होने की सुविधा मिलेगी। इसके लिए कॉलेज द्वारा उपलब्ध कराई तिथि के अनुसार विश्वविद्यालय द्वारा प्रैक्टिकल को लेकर तारीख निर्धारित की जाएगी। निर्धारित तारीख में कोई बदलाव की संभावना नहीं होगी।

जारी किए गए सर्कुलर
सीसीएसयू प्रशासन द्वारा जारी किए गए सर्कुलर के अनुसार 6 जून से बीएड अंतिम वर्ष के प्रैक्टिकल की प्रक्रिया शुरू होगी। जो कि 3 जुलाई तक आयोजित की जाएगी। इस दौरान सभी कॉलेजों में प्रैक्टिकल के बैच के लिए दो-दो दिन का समय दिया जाएगा। जिससे बीएड अंतिम वर्ष के छात्र-छात्राओं को किसी प्रकार की परेशानी ना हो। अधिक जानकारी के लिए स्टूडेंट विवि की मुख्य वेबसाइट https://www.ccsuniversity.ac.in/ccsum/ पर पूरा कार्यक्रम देख सकते हैं। यहां प्रैक्टिकल से संबंधित सभी विषय कोड और तिथियां की जानकारी विस्तार से मिल जाएंगी। बताते चलें पहले प्रैक्टिकल अप्रैल में होने थे। लेकिन तारीख आगे बढ़ा दी गई। इससे पहले बीएड परीक्षा व बीएड प्रैक्टिकल की तारीख में काफी अंतर होता था। 

Also Read