मिशन शक्ति : बागपत की कमान ​51 मेधावी छात्राओं के हाथ, सुषमा ने कप्तान की कुर्सी पर बैठकर की सुनवाई

UPT | मिशन शक्ति के तहत बागपत की एसपी बनीं छात्रा सुषमा त्यागी।

Oct 08, 2024 17:37

महिलाओं और बेटियों की सुरक्षा, सम्मान और स्वावलंबन हेतु शारदीय नवरात्र पर शुरू हुए मिशन शक्ति अभियान के अंतर्गत एक दिन की जिलाधिकारी कार्यक्रम

Short Highlights
  • एक दिन की जिलाधिकारी बनकर लोगों की समस्याएं सुनीं 
  • मिशन शक्ति के तहत सांकेतिक जिलाधिकारी बनी अलिश 
  • ऑफिसर बनकर जिले के विभिन्न विभागों का नारी शक्ति ने किया नेतृत्व 
Baghpat News : बागपत में 51 मेधावी छात्राओं ने एक दिन के लिए विभिन्न विभागों की कमान संभाली। इस दौरान जिलाधिकारी की कुर्सी पर अलिश और एक दिन की कप्तान सुषमा त्यागी बनीं। दोनों ने शिकायत लेकर आए लोगों की समस्याओं का समाधान किया। बता दें महिलाओं और बेटियों की सुरक्षा, सम्मान और स्वावलंबन हेतु शारदीय नवरात्र पर शुरू हुए मिशन शक्ति अभियान के अंतर्गत एक दिन की जिलाधिकारी कार्यक्रम में 51 युवतियों ने प्रशासन के विभिन्न विभागों, नगर पालिकाओं, थानों, अस्पतालों की कमान संभाली। इस दौरान विभागीय कार्यालयों में पहुंचे फरियादी पहले तो युवतियों को कुर्सी पर बैठा देख चौंक गए। बाद में मिशन शक्ति अभियान के तहत संचालित कार्यक्रम की जानकारी मिलने पर अभियान की प्रशंसा किए बिना न रह सके। वहीं महिला ऑफिसरों के चेहरे पर भी एक अलग खुशी देखने को मिली।

एक दिन की जिलाधिकारी कार्यक्रम के तहत
मिशन शक्ति अभियान के तहत जिले की 51 होनहार युवतियों ने एक दिन की जिलाधिकारी कार्यक्रम के तहत जिलाधिकारी, पुलिस अधीक्षक, थानाध्यक्ष, चिकित्सा अधीक्षक, विभाग प्रमुख समेत कई महत्वपूर्ण पदों की जिम्मेदारी संभाली। उन्होंने फरियादियों की शिकायतों को सुनकर संबंधित को निस्तारण के आदेश दिए। युवतियों ने सांकेतिक भूमिका का निर्वहन किया और प्रशासन की कार्यप्रणाली को करीब से समझा।

अलिश ने जिलाधिकारी की भूमिका निभाई
कार्यक्रम के अंतर्गत श्रीराम कॉलेज में बीएलएड की छात्रा कुमारी अलिश ने जिलाधिकारी की भूमिका निभाई जिसमें अपनी समस्याओं को लेकर पहुंचे लोगों के पक्ष को बड़े गौर से सुना और कार्यवाही का आश्वासन दिया। इस दौरान जिलाधिकारी जितेंद्र प्रताप सिंह ने कुमारी अलिश के उत्साह और समर्पण की प्रशंसा की।

यूथ लीडर अमन कुमार ने सांकेतिक पुलिस अधीक्षक
वहीं एसपीआरसी में एमए की छात्रा नैथला निवासी सुषमा त्यागी ने पुलिस अधीक्षक के दायित्वों का सांकेतिक रूप से निर्वहन किया जिसमें पुलिस अधीक्षक अर्पित विजयवर्गीय ने सुषमा को सिविल सेवा तैयारी हेतु आवश्यक मार्गदर्शन भी दिया। इस दौरान यूथ लीडर अमन कुमार ने सांकेतिक पुलिस अधीक्षक सुषमा त्यागी और पुलिस अधीक्षक अर्पित विजयवर्गीय को सुझाव पत्र प्रस्तुत कर युवाओं को इंपैक्ट डिलीवरी सिस्टम का हिस्सा बनाते हुए प्रत्येक माह युवाओं और पुलिस के बीच प्रत्येक माह युवा संवाद कार्यक्रम का सुझाव दिया। सुषमा त्यागी ने कहा कि एसपी की भूमिका में उन्हें एक नए दृष्टिकोण से सभी घटनाओं को देखने का मौका मिला है जो वास्तव में बेहद प्रेरक है और इससे उनका मनोबल बढ़ा है।

सीएमओ की भूमिमा में वैशाली ने किया अस्पताल का निरीक्षण :
राजकीय इंटर कॉलेज बड़ौत की छात्रा वैशाली ने सीएमओ की भूमिका में जिला अस्पताल का निरीक्षण कर मरीजों से स्वास्थ्य संबंधी सेवाओं के विषय में जानकारी ली और चिकित्सकों की उपस्थिति पंजिका की जांच की। वहीं जिले के अन्य विभाग प्रमुखों की भूमिका में होनहार युवतियों ने बड़े ही आत्मविश्वास, जागरूकता और कर्तव्य की भावना के साथ सशक्त नारी नेतृत्व का परिचय देते हुए जन सुनवाई की और कार्यक्रम में आए लोगों की समस्याओं के लिए संबंधित को त्वरित कार्यवाही हेतु निर्देशित किया। युवतियों ने अपने विभागों में कार्यरत कार्मिकों के उपस्थिति रजिस्टर की भी जांच की और विभाग के कार्यालय एवं परिसर का निरीक्षण किया जिसमें विभाग प्रमुखों ने युवतियों को प्रत्येक प्रभाग और उनकी भूमिका के विषय में जानकारी दी।

सुबह दस बजे से एक बजे तक नारी शक्ति के हाथ में जिले की कमान रही 
सुबह दस बजे से दोपहर एक बजे तक नारी शक्ति के नेतृत्व में प्रशासन ने कार्य किया। इसके बाद सभी युवतियों के ने विकास भवन सभागार में अपना अनुभव साझा किया। वहीं जिलाधिकारी ने कहा, "यह कार्यक्रम नारी शक्ति को सशक्त बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। युवतियों ने आज जिस प्रकार का नेतृत्व दिखाया है, वह हमारे समाज के लिए प्रेरणादायक है। मिशन शक्ति अभियान का उद्देश्य महिलाओं और युवतियों को सशक्त बनाना और उन्हें विभिन्न प्रशासनिक एवं सामाजिक भूमिकाओं में जिम्मेदारी सौंपकर उनके नेतृत्व कौशल को निखारना है। इस कार्यक्रम ने न केवल युवतियों को प्रशासनिक कार्यप्रणाली से अवगत कराया, बल्कि उन्हें समाज में सकारात्मक बदलाव लाने के लिए प्रेरित भी किया।
 

Also Read