NCR के लिए बड़ी खबर : दिल्ली से नोएडा एयरपोर्ट तक के लिए बनेगा एक्सप्रेस-वे, लाखों लोगों को होगा फायदा

UP Times | दिल्ली से नोएडा एयरपोर्ट तक के लिए बनेगा एक्सप्रेस-वे

Jan 08, 2024 07:25

दिल्ली के कालिंदी कुंज से होते हुए जेवर के नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट तक एक एक्सप्रेस-वे बनाए जाने की योजना है। इससे दिल्ली-एनसीआर के लाखों लोगों को फायदा होगा। बताया जा रहा है कि प्राधिकरण इसका निर्माण एनएचएआई से करवाना चाहता है।

Short Highlights
  • नोएडा एयरपोर्ट तक एक्सप्रेस-वे बनाने की योजना
  • दिल्ली के कालिंदी कुंज से बनेगा एक्सप्रेस-वे
  • NHAI से निर्माण करवाना चाहता है प्राधिकरण
Noida News: जेवर में बन रहे नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के जल्द शुरू होने की उम्मीद है। हालांकि दिल्ली के लोगों के लिए इस एयरपोर्ट तक पहुंचने का कोई सीधा रास्ता नहीं है। इसे ही ध्यान में रखते हुए अब 32 किलोमीटर लंबा एक एक्सप्रेस-वे बनाए जाने की योजना है। इससे दिल्ली-एनसीआर के लाखों लोगों को फायदा होगा।

कालिंदी कुंज से आगरा एक्सप्रेस-वे तक सीधा रास्ता
जानकारी के मुताबिक ये एक्सप्रेस-वे दिल्ली के कालिंदी कुंज से नोएडा सेक्टर 150 होते हुए आगरा एक्सप्रेस-वे को जोड़ेगा। वहीं साथ ही इसे दिल्ली में मुंबई-बड़ौदा एक्सप्रेस-वे से एक रोटरी के जरिए भी जोड़ा जा सकता है। इस परियोजना को धरातल पर लाने के लिए प्राधिकरण एनएचएआई के संपर्क में हैं।

50% तक कम हो जाएगा ट्रैफिक का लोड
बताया जा रहा है कि प्राधिकरण एनएचएआई से ही इसका निर्माण करवाना चाहता है। हाल के दिनों में नए एक्सप्रेस-वे के लिए सर्वे भी किया गया। इसे 6 लेन तक बनाए जाने की उम्मीद है। अगर यह परियोजना सफल रही तो इससे नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे पर भार 50% तक कम हो  जाने की संभावना है।

Also Read