काम की खबर : ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद से नोएडा एयरपोर्ट तक पहुंचना आसान, बनेगी इतनी लंबी सड़क

UPT | यमुना क्षेत्र में बनेगी 38 km लंबी सड़क

Jul 20, 2024 15:54

यमुना प्राधिकरण ने ग्रेटर नोएडा वेस्ट और गाजियाबाद से नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Noida Airport) के कार्गो टर्मिनल को जोड़ने के लिए 130 मीटर चौड़ी सड़क का निर्माण जल्द ही शुरू करने की योजना बनाई है...

Noida/Ghaziabad News : यमुना प्राधिकरण ने ग्रेटर नोएडा वेस्ट और गाजियाबाद से नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Noida Airport) के कार्गो टर्मिनल को जोड़ने के लिए 130 मीटर चौड़ी सड़क का निर्माण जल्द ही शुरू करने की योजना बनाई है। इसके लिए 30 सितंबर तक ज़मीन की खरीद पूरी कर ली जाएगी।

वैकल्पिक मार्ग होगा तैयार
इस नई सड़क के निर्माण से यमुना एक्सप्रेस-वे के समानांतर कार्गो टर्मिनल तक पहुंचने का एक वैकल्पिक मार्ग तैयार होगा। इसके साथ ही, यमुना प्राधिकरण के औद्योगिक और आवासीय क्षेत्रों की कनेक्टिविटी भी बेहतर होगी। ग्रेटर नोएडा वेस्ट में किसान चौक से सिरसा गांव तक 130 मीटर चौड़ी सड़क का निर्माण किया गया है।



29 किमी लंबी सड़क का निर्माण पूरा
इस सड़क का विस्तार यमुना प्राधिकरण क्षेत्र में प्रस्तावित खुर्जा-पलवल एक्सप्रेस-वे तक होगा। यीडा क्षेत्र में सड़क की कुल लंबाई लगभग 38 किमी है, जिसमें से प्राधिकरण ने करीब 29 किमी लंबी सड़क का निर्माण पूरा कर लिया है। कुछ स्थानों पर जमीन संबंधी कानूनी अड़चनों के कारण अधिग्रहण नहीं हो पाया, लेकिन दिसंबर से नोएडा एयरपोर्ट के संचालन और कार्गो टर्मिनल तक वाहनों की आवाजाही को देखते हुए, प्राधिकरण शेष हिस्से का निर्माण जल्द पूरा करने की योजना बना रहा है।

किसानों की सहमति से जमीन का अधिग्रहण
सड़क के निर्माण के लिए किसानों की सहमति के आधार पर जमीन क्रय का निर्णय लिया गया है। सीईओ डॉ. अरुणवीर सिंह ने बताया कि उटरावली समेत कुछ गांवों में किसानों की सहमति से जमीन खरीदी जाएगी, जिसके बाद सड़क निर्माण की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

एयरपोर्ट के पूर्व और उत्तर में 30 मीटर चौड़ी सड़क का निर्माण
नोएडा एयरपोर्ट को यमुना एक्सप्रेस-वे से जोड़ने के लिए उत्तर और पूर्व दिशा में 30 मीटर चौड़ी सड़क का निर्माण प्रस्तावित है। इसके लिए जिला प्रशासन 7.488 हे. जमीन का अधिग्रहण कर रहा है। गौतमबुद्ध विश्वविद्यालय से सामाजिक प्रभाव निर्धारण रिपोर्ट तैयार कराई गई थी, जिसे विशेषज्ञ समिति ने स्वीकार कर लिया है। इसके बाद भूमि अधिग्रहण कानून की धारा 11 की कार्रवाई जल्द शुरू होगी।

लॉजिस्टिक हब को मिलेगा लाभ
130 मीटर चौड़ी सड़क के निर्माण से ग्रेटर नोएडा के बोड़ाकी में विकसित हो रहे मल्टी-मॉडल लॉजिस्टिक हब को भी नोएडा एयरपोर्ट के कार्गो टर्मिनल से कनेक्टिविटी मिलेगी। इससे माल की आवाजाही सुगम होगी और गौतमबुद्ध नगर तथा गाजियाबाद से नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट को अधिक कार्गो मिलने की संभावना है।

Also Read