बदलता उत्तर प्रदेश : जापान की दिग्गज फार्मा कंपनियों ने यूपी के मेडिकल डिवाइस पार्क में दिखाई रुचि

UPT | निवेश मांगने यमुना अथॉरिटी पहुंची जापान

Apr 18, 2024 10:38

यमुना एक्सप्रेसवे इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट अथॉरिटी के सेक्टर-28 में विकसित किए जा रहे 350 एकड़ के मेडिकल डिवाइस पार्क में निवेश आकर्षित करने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार...

Greater Noida News : यमुना एक्सप्रेसवे इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट अथॉरिटी के सेक्टर-28 में विकसित किए जा रहे 350 एकड़ के मेडिकल डिवाइस पार्क में निवेश आकर्षित करने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार का एक प्रतिनिधिमंडल जापान के टोक्यो शहर में आयोजित विश्व प्रसिद्ध मेडटेक शो में भाग ले रहा है। प्रतिनिधिमंडल की अगुवाई उत्तर प्रदेश सरकार के आवास एवं औद्योगिक विकास विभाग के प्रमुख सचिव तथा यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष अनिल कुमार सागर कर रहे हैं।

पार्क की विशेषताओं का किया जायजा
प्रतिनिधिमंडल में डॉ. अरुण वीर सिंह, मुख्य कार्यपालक अधिकारी, यमुना एक्सप्रेसवे प्राधिकरण और सलाहकार संस्था के प्रतिनिधि शामिल हैं। यह प्रतिनिधिमंडल 17 से 20 अप्रैल, 2024 तक आयोजित इस मेले में भाग ले रहा है। मेडटेक शो के पहले दिन मेडिकल डिवाइस पार्क के स्टॉल पर जापान की प्रतिष्ठित और विश्व प्रसिद्ध कंपनियों के प्रतिनिधियों ने भ्रमण किया और पार्क की विशेषताओं के बारे में जानकारी प्राप्त की। शासन और प्राधिकरण के वरिष्ठ अधिकारियों ने आगंतुकों को मेडिकल डिवाइस पार्क की विशेषताओं, उत्तर प्रदेश सरकार और भारत सरकार द्वारा दिए जा रहे प्रोत्साहनों आदि से अवगत कराया।

आज प्राधिकरण के स्टॉल पर पोश वेलनेस लैबोरेटरी इंक, शिमाने विश्वविद्यालय का चिकित्सा संकाय, मानीज ग्रुप कंपनी लिमिटेड, सौसाकु मेडिकल, जापान फेडरेशन ऑफ मेडिकल डिवाइसेज एसोसिएशन, सिलिकॉन वैली वेंचर, बी डॉट मेडिकल इंक, इंटरनेशनल मेडिकल केयर एक्सचेंज एसोसिएशन और टोयोटा फॉर्म्स जैसी प्रमुख जापानी कंपनियों और संगठनों के वरिष्ठ पदाधिकारियों ने भाग लिया।

मेडिकल डिवाइस पार्क में लगभग 74 कंपनियों को भूखंड आवंटित किए
उल्लेखनीय है कि भारत सरकार के सहयोग से उत्तर प्रदेश सरकार की नोडल एजेंसी यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण द्वारा नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के निकट सेक्टर 28 में विकसित किए जा रहे मेडिकल डिवाइस पार्क में अब तक लगभग 74 कंपनियों को भूखंड आवंटित किए जा चुके हैं। इन आवंटनों से प्राधिकरण को करीब 1415.24 करोड़ रुपये का निवेश प्राप्त हुआ है और उत्तर प्रदेश में 8895 नए रोजगार सृजित हुए हैं।

Also Read