नोएडा का कायाकल्प : पर्थला सिग्नेचर ब्रिज के नीचे बनेगा नया अंडरपास, मॉडल रोड और बाजारों का होगा सौंदर्यीकरण

UPT | FNG Expressway

Jun 30, 2024 14:50

नोएडा प्राधिकरण ने शहर के विकास और यातायात सुधार के लिए कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए हैं। प्राधिकरण के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) डॉ. लोकेश एम ने शनिवार को एक बैठक...

Noida News : नोएडा प्राधिकरण ने शहर के विकास और यातायात सुधार के लिए कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए हैं। प्राधिकरण के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) डॉ. लोकेश एम ने शनिवार को एक बैठक में इन निर्णयों की घोषणा की। फरीदाबाद-नोएडा-गाजियाबाद (FNG Expressway) पर यातायात की बढ़ती समस्या को देखते हुए, पर्थला सिग्नेचर ब्रिज के नीचे एक नया अंडरपास बनाने का निर्णय लिया गया है। 

शहर के विभिन्न हिस्सों में "मॉडल रोड" 
यह अंडरपास छिजारसी और सोरख गांव के बीच आवागमन को सुगम बनाएगा। सीईओ ने इस प्रोजेक्ट की फाइल को तत्काल आगे बढ़ाने के निर्देश दिए हैं। इसके अलावा, फिल्म सिटी मार्ग पर पांच कट के पास सड़क चौड़ीकरण का काम जुलाई के अंत या अगस्त में शुरू होने की संभावना है। यह कदम इस व्यस्त मार्ग पर यातायात को सुचारू बनाने में मदद करेगा। शहर के विभिन्न हिस्सों में "मॉडल रोड" बनाने की योजना भी तेजी से आगे बढ़ रही है। उद्योग मार्ग पर सेक्टर-1 गोलचक्कर से सेक्टर-11 झुंडपुरा तिराहे तक के हिस्से को मॉडल रोड में बदलने के लिए 9 जुलाई को प्राइस बिड खोली जाएगी। 

बाजारों की भी बदलेगी सूरत 
सीईओ ने प्रत्येक वर्क सर्किल को अपने क्षेत्र में 500-500 मीटर के मॉडल रोड बनाने का निर्देश दिया है। नोएडा के प्रमुख बाजारों के सौंदर्यीकरण की योजना भी तैयार की गई है। सेक्टर-37 स्थित गोदावरी, सेक्टर-110 स्थित वीडीएस और सेक्टर-110 बाजार का नवीनीकरण किया जाएगा। इस प्रोजेक्ट का टेंडर एक सप्ताह के अंदर जारी किया जाएगा और काम अगस्त से शुरू होने की उम्मीद है।पर्यावरण संरक्षण को ध्यान में रखते हुए, सीईओ ने सभी वर्क सर्किल के अधिकारियों को अपने-अपने क्षेत्र में जहां संभव हो, नए तालाब बनाने का निर्देश दिया है। साथ ही, मौजूदा तालाबों के सौंदर्यीकरण पर भी जोर दिया गया है, विशेष रूप से दीवाली और छठ पूजा जैसे त्योहारों को ध्यान में रखते हुए।

नोएडा में विकास का नया प्रोजेक्ट  
इन विकास कार्यों से न केवल नोएडा की यातायात व्यवस्था में सुधार होगा, बल्कि शहर का सौंदर्यीकरण भी होगा। प्राधिकरण के इन प्रयासों से शहरवासियों को बेहतर बुनियादी सुविधाएं मिलने की उम्मीद है। नोएडा प्राधिकरण के अधिकारियों का कहना है कि ये सभी प्रोजेक्ट समयबद्ध तरीके से पूरे किए जाएंगे, ताकि जल्द से जल्द लोगों को इनका लाभ मिल सके।

Also Read