नोएडा एयरपोर्ट साइट से ग्राउंड रिपोर्टिंग : 'काशी के घाट' जैसा एंट्री गेट, टर्मिनल बिल्डिंग का डिजाइन जीत लेगा आपका दिल

UPT | नोएडा एयरपोर्ट

Aug 31, 2024 14:29

उत्तर प्रदेश के गौतमबुद्ध नगर जिले में स्थित जेवर (Jewar) में बन रहे नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Noida International Airport) के निर्माण कार्य में तेजी आ रही है।

Greater Noida News : उत्तर प्रदेश के गौतमबुद्ध नगर जिले में स्थित जेवर (Jewar) में बन रहे नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Noida International Airport) के निर्माण कार्य में तेजी आ रही है। इस महत्वाकांक्षी परियोजना का विकास अब अपने अंतिम चरण की ओर बढ़ रहा है, जहां कई संरचनाएं और सुविधाएं तेजी से आकार ले रही हैं। हाल ही में "उत्तर प्रदेश टाइम्स" और "ट्राईसिटी टुडे" की टीम ने ग्राउंड जीरो से विशेष रिपोर्टिंग की। 

प्रवेश द्वार का अनूठा डिजाइन 'काशी के घाट' की तर्ज पर
नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट का प्रवेश द्वार अपनी अनोखी डिज़ाइन की वजह से चर्चा में है। इस प्रवेश द्वार को वाराणसी के प्रसिद्ध घाटों की तर्ज पर तैयार किया जा रहा है, जिससे यात्रियों को भारतीय सांस्कृतिक धरोहर का अहसास होगा। मौजूदा स्थिति में प्रवेश द्वार के पिलर खड़े करने का काम पूरा हो चुका है और शीशे लगाने का काम भी प्रारंभ हो गया है। आने वाले महीनों में यह संरचना पूरी तरह से तैयार हो जाएगी, जो यात्रियों के लिए एक यादगार अनुभव प्रस्तुत करेगी।

एयर ट्रैफिक कंट्रोल और रनवे की स्थिति
नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट की एयर ट्रैफिक कंट्रोल (एटीसी) बिल्डिंग का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है। साथ ही रनवे भी पूरी तरह से तैयार है। 3,900 मीटर लम्बे और 60 मीटर चौड़े इस रनवे को देश के सबसे बड़े रनवे में शामिल किया जा रहा है। यहां पर लाइटिंग का काम भी 80 प्रतिशत तक पूरा हो चुका है, जिससे यह रनवे जल्द ही संचालन के लिए पूरी तरह तैयार हो जाएगा।

पर्यावरण के प्रति जिम्मेदार, सभी वाहन होंगे इलेक्ट्रिक
एयरपोर्ट प्रबंधन ने पर्यावरण संरक्षण को ध्यान में रखते हुए फैसला लिया है कि यहां पर सभी वाहन इलेक्ट्रिक होंगे। चाहे वह निजी वाहन हों या अधिकारियों के उपयोग में आने वाली गाड़ियां, सभी पूरी तरह से इलेक्ट्रिक होंगी। ट्रैक्टर, लोडर और बसें भी इसी श्रेणी में शामिल हैं। इससे एयरपोर्ट परिसर में प्रदूषण को नियंत्रित करने में महत्वपूर्ण मदद मिलेगी।

यात्रा होगी और भी आसान
नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर यात्रियों को आधुनिक डिजिटल सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। अब यात्रियों को अपने टिकट या किसी दस्तावेज़ की हार्ड कॉपी रखने की जरूरत नहीं होगी। सभी आवश्यक दस्तावेज़ डिजिटल रूप में मोबाइल पर ही उपलब्ध होंगे। इसके अलावा एयरपोर्ट पर सेल्फ बैग ड्रॉप और सेल्फ-बोर्डिंग की सुविधा भी प्रदान की जाएगी। सभी गेट डिजीयात्रा तकनीक से लैस होंगे, जिससे यात्री बायोमेट्रिक-आधारित तेज और सुरक्षित यात्रा का अनुभव कर सकेंगे।

Also Read