FNG एक्सप्रेसवे : औद्योगिक गतिविधियों को मिलेगी नई रफ्तार, इन तीनों औद्योगिक शहरों के उद्योगों और कारोबार को होगा लाभ

UPT | FNG एक्सप्रेसवे

Jun 18, 2024 14:19

नोएडा, गाजियाबाद और फरीदाबाद के बीच में FNG मार्ग के बनने से एनसीआर के इन तीनों प्रमुख जिलों के लोगों को उद्योग में सबसे ज्यादा लाभ मिलने वाला है।

Noida News : नोएडा, गाजियाबाद और फरीदाबाद के बीच में FNG मार्ग के बनने से एनसीआर के इन तीनों प्रमुख जिलों के लोगों को उद्योग में सबसे ज्यादा लाभ मिलने वाला है। इस मार्ग के बन जाने से तीनों शहरों को बेहतर कनेक्टिविटी मिल पाएगी। इन्हें एक नया मार्ग मिल सकेगा और सामान लाने और ले जाने में आसानी रहेगी। प्रतिदिन कच्चे और निर्मित उत्पादों का आदान-प्रदान कम समय में हो सकेगा। 

गाजियाबाद और नोएडा की छोटी छोटी इकाइयों से फरीदाबाद काफी तादात में कच्चा माल भेजा जाता है। दोनों के बीच सबसे अधिक इंजीनियरिंग गुड्स  और फोर्जिंग का कारोबार होता है। इसके अलावा भी कई उत्पादों का कारोबार किया जाता है। ऐसे में एफएनजी परियोजना पूरी होने का सीधा फायदा इन कारोबारियों को होगा। 

गाजियाबाद और फरीदाबाद के बीच की दूरी 
आपको बता दें कि गाजियाबाद से फरीदाबाद को सीधे सड़क मार्ग से जोड़ने के लिए एफएनजी परियोजना तैयार की गई थी। इस परियोजना में गाजियाबाद की कोई भागीदारी नहीं है, लेकिन यह सड़क मार्ग राष्ट्रीय राजमार्ग (एनएच) 9 पर नोएडा के छिजारसी कट तक तैयार होगी। इस कारण एफएनजी से आने वाले वाहन सीधे NH 9 से जुड़ जाएंगे। वाहन चालकों को दिल्ली नहीं जाना पड़ेगा। साथ ही जाम की समस्या से भी छुटकारा मिल सकेगा। यह परियोजना तैयार होने का फायदा लाखों लोगों को होगा। नए मार्ग के तैयार होने से लोग कम समय और जाम की समस्या से बचते हुए आसानी से वहां पहुंच पाएंगे जहां जाना है। वह इस मार्ग के जरिये सीधे फरीदाबाद और गाजियाबाद आ-जा सकेंगे। इस मार्ग के तैयार होने से गाजियाबाद और फरीदाबाद के बीच की दूरी भी कम हो जाएगी।

समय से पहुंचेगा सामान 
फरीदाबाद में बड़े उद्योग लगे हुए हैं। ऐसे में गाजियाबाद की छोटी-छोटी इकाइयों से फरीदाबाद काफी तादात में कच्चा माल भेजा जाता है। दोनों के बीच सबसे अधिक इंजीनियरिंग गुड्स और फोर्जिंग का कारोबार होता है। इसके अलावा भी कई उत्पादों का कारोबार किया जाता है। ऐसे में एफएनजी परियोजना पूरी होने का सीधा फायदा इन कारोबारियों को होगा। इन्हें एक नया मार्ग मिल सकेगा और सामान ले जाने और लाने में आसानी रहेगी। 

छात्रों को भी फायदा मिलेगा 
गाजियाबाद और नोएडा में काफी तादाद में शैक्षिक संस्थान हैं, जिनमें लाखों छात्र पढ़ते हैं। एफएनजी एक्सप्रेस वे तैयार होने का फायदा छात्रों को भी होगा। छात्र फरीदाबाद समेत आसपास के क्षेत्रों से आसानी से गाजियाबाद पहुंच सकेंगे। इसके अलावा फरीदाबाद में कार्यरत लोगों को इस मार्ग के आसपास आवासीय विकल्प खरीदने या किराये पर लेने की सुविधा मिल सकेगी। लोगों की मांग है कि सरकार इस परियोजना को जल्द पूरा करे। इससे शहर के सभी वर्ग के लोगों को लाभ मिल सकेगा।

कम किराया देना पड़ेगा
एफएनजी शुरू होने से नोएडा और फरीदाबाद की औद्योगिक इकाइयों को सहूलियत मिलेगी। नोएडा में ही 11 हजार औद्योगिक इकाइयां काम कर रही हैं। प्रतिदिन कच्चे और निर्मित उत्पादों के आदान-प्रदान कम समय में हो सकेगा। वर्तमान में दोनों शहरों के सामान को लाने और ले जाने के लिए दिल्ली के सरिता विहार से जाना पड़ता है, जिससे समय ज्यादा लगने के साथ ही किराया भी अधिक देना पड़ता है। 

Also Read