पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना : नोएडा में सोलर कनेक्शन के लिए 35,000 कनेक्शन का लक्ष्य, अब तक केवल 1200 रजिस्ट्रेशन

UPT | पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना

Jun 30, 2024 16:24

केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के तहत जिले में सोलर कनेक्शन के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो गए हैं। अभी तक यह योजना सरकार के मुताबिक परवान नहीं चढ़ सकी है।

Noida News : केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के तहत जिले में सोलर कनेक्शन के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो गए हैं। अभी तक यह योजना सरकार के मुताबिक परवान नहीं चढ़ सकी है। बताया जा रहा है कि पिछले करीब एक सप्ताह में सिर्फ 1200 उपभोक्ताओं ने ही रजिस्ट्रेशन कराया है। जबकि लक्ष्य करीब 35 हजार उपभोक्ताओं का रजिस्ट्रेशन कराना था। अगले सप्ताह पश्चिमी विद्युत वितरण निगम के प्रबंध निदेशक इस योजना के तहत हुए पंजीकरणों की समीक्षा करेंगे। 

सबसे ज्यादा कनेक्शन जेवर क्षेत्र के उपभोक्ताओं को मिलेंगे   
निगम अधिकारियों के मुताबिक सबसे ज्यादा सात हजार कनेक्शन ब्लॉक-आठ के जेवर क्षेत्र के उपभोक्ताओं को दिए जाएंगे। वहीं, सबसे कम कनेक्शन ब्लॉक-सात में करीब दो हजार दिए जाएंगे। इसी तरह ब्लॉक-2, 3, 4, 5, 6 और ग्रेटर नोएडा में उपभोक्ताओं को सोलर कनेक्शन दिए जाएंगे। बिजली निगम के अधिकारियों का कहना है कि योजना के तहत उपभोक्ता का भारतीय होना जरूरी है। इसके अलावा उपभोक्ता सरकारी सेवा में नहीं होना चाहिए। उपभोक्ता का आधार कार्ड उसके बैंक खाते से लिंक होना चाहिए। उपभोक्ताओं की सालाना आय डेढ़ लाख रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए, तभी उपभोक्ताओं को योजना का लाभ मिल सकेगा।

ऐसे मिलेगी 300 यूनिट बिजली मुफ्त 
विद्युत निगम के अधिकारियों के मुताबिक पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के तहत उपभोक्ताओं को ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इसके साथ ही केंद्र सरकार की योजना का लाभ लेने के लिए मानकों का भी पालन करना होगा। तभी तीन सौ यूनिट तक बिजली मुफ्त मिल सकेगी।

Also Read