एयर कार्गो के लिए बनेगा अलग टर्मिनल : जेवर एयरपोर्ट से जुड़ेंगे दो रेलमार्ग, देश में पहली बार बनेगा ऐसा रेलवे स्टेशन

UPT | जेवर एयरपोर्ट से जुड़ेंगे दो रोल मार्ग

May 23, 2024 20:47

उत्तर प्रदेश के गौतमबुद्ध नगर में नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनकर तैयार हो रहा है। एयरपोर्ट को देशभर के विभिन्न हिस्सों से जोड़ने के लिए तैयार हो रही है। बताया जा रहा है कि इसी बीच मल्टी मॉडल कनेक्टिविटी में एक और नई कड़ी जुड़ेगी...

Noida News : उत्तर प्रदेश के गौतमबुद्ध नगर में नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनकर तैयार हो रहा है। एयरपोर्ट को देशभर के विभिन्न हिस्सों से जोड़ने के लिए तैयार हो रही है। बताया जा रहा है कि इसी बीच मल्टी मॉडल कनेक्टिविटी में एक और नई कड़ी जुड़ेगी। इस कनेक्टविटी को खास तौर पर एयर कार्गो के लिए तैयार किया जाएगा। इसके लिए जेवर खादर और चांदहट के बीच रेलमार्ग पर नया टर्मिनल बनेगा। इसके बनने से एयर कार्गो को देशभर के विभिन्न हिस्सों में आसानी से भेजा जा सकेगा।

एयरपोर्ट से माल को देश के हिस्सों में भेजा जाएगा
यमुना विकास प्राधिकरण के एक अधिकारी ने बताया कि अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर लॉजिस्टिक और एविएशन हब बनेगा। यहां विमानों से जुड़े तमाम पार्ट्स बनाए जा सकेंगे। सितंबर के अंत तक एयरपोर्ट से विमानों की उड़ान प्रस्तावित है। ऐसे में यात्रियों के साथ ही माल की आवाजाही के लिए सुगम यातायात की व्यवस्था की जा रही है। एयरपोर्ट के कार्गो टर्मिनल को सड़क के जरिए यमुना और दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे से जोड़ने का काम चल रहा है। अब इसे दिल्ली-हावड़ा और मुंबई रेलमार्ग से भी जोड़ा जाएगा, ताकि भारी मात्रा में एयरपोर्ट से माल को देशभर के अलग-अलग राज्यों और शहरों में भेजा जा सके। इस परियोजना की डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) में जेवर खादर और चांदहट के बीच नया टर्मिनल बनाने का प्रस्ताव अलग से रखा गया है।

 रेल गुजारने के लिए बनेगा फ्लाइओवर
हरियाणा के रुंधी से चांदहट के बाद रेलमार्ग को नोएडा एयरपोर्ट से जोड़ने के लिए यमुना पर 350 करोड़ रुपये की लागत से ब्रिज बनेगा। वहीं, यमुना एक्सप्रेसवे के ऊपर से रेल गुजारने के लिए फ्लाइओवर बनाया जाएगा, जिस पर करीब 15 करोड़ खर्च किए जाएंगे। इसके अलावा इलेक्ट्रिक सबस्टेशनों पर 20 करोड़ रुपये खर्च होंगे। इस पूरी परियोजना में विभिन्न कार्यों पर कुल 2400 करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है।

लाइन जुड़ने से एयरपोर्ट आना होगा आसान
दादरी के बोड़ाकी में मल्टीमॉडल ट्रांसपोर्ट हब प्रस्तावित है। यहां रेल, मेट्रो, अंतरराज्यीय बस अड्डा की सुविधाएं विकसित होनी हैं। बोड़ाकी के पास रेलवे टर्मिनल बनेगा। इसके बनने के बाद पूर्व की ओर जाने वाली अधिकतर ट्रेनें यहीं से चलेंगी। ग्रेटर नोएडा और उसके आसपास रहने वालों को पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल के लिए ट्रेनें यहीं से मिल जाएंगी। उन्हें दिल्ली, नई दिल्ली और आनंद विहार रेलवे स्टेशन जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। दिल्ली-हावड़ा और दिल्ली-मुंबई रेलवे लाइन जुड़ने से एयरपोर्ट आना भी आसान हो जाएगा।

टर्मिनल बनाने का प्रस्ताव डीपीआर में रखा
एयरपोर्ट से कार्गो के लिए फ्रेट (माल) टर्मिनल बनाने का प्रस्ताव डीपीआर में रखा गया है। इसके बनने के बाद एयर कार्गो का आसानी से आयात निर्यात हो सकेगा। इसके लिए जेवर खादर और चांदहट के बीच संभावना तलाशने का काम शुरू किया गया है।  एयरपोर्ट से बिना रुकावट माल अन्य राज्यों में भेजा जा सकेगा।

Also Read